One country,one charger: अब भारत में भी फोन से लेकर लैपटॉप के लिए होगा एक ही चार्जर

Share Us

385
One country,one charger: अब भारत में भी फोन से लेकर लैपटॉप के लिए होगा एक ही चार्जर
18 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

One country, one charger: दुनिया के कई देशों की तरह अब भारत India में भी कई तरह के गैजेट Gadgets को चार्ज करने के लिए एक ही चार्जर पर का इस्तेमाल किया जा सकेगा, इसको लेकर सहमति भी बन गई है। एक चार्जर को लेकर मोबाइल कंपनियों Mobile companies और इस क्षेत्र की अन्य कंपनियां इसके लिए राजी हो गई हैं। इसकी जानकारी उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय Ministry of Consumer Affairs ने दी है। उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह Rohit Kumar Singh की अध्यक्षता में टास्क फोर्स की बैठक में चर्चा के दौरान यह फैसला किया गया।

अब एक फाइनल चार्जर Final Charger को तय करने के लिए एक टीम बनाई गई है। यहां आपको ये बताना जरूरी है कि अभी तक टाईप-सी या किसी अन्य चार्जर को लेकर फैसला नहीं हुआ है। बैठक में MAIT, FICCI, CII, IIT कानपुर, IIT (BHU) सहित कई शैक्षणिक संस्थानों Academic Institutions के साथ-साथ पर्यावरण मंत्रालय Ministry of Environment और केंद्र सरकार Central Government के मंत्रालयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक के बाद सभी प्रतिनिधि इस बात पर सहमत हुए कि एक कॉमन चार्जिंग पोर्ट Common Charging Port को जारी किया जा सकता है।

बैठक में शामिल अधिकतर लोगों स्मार्टफोन, लैपटॉप और कुछ अन्य गैजेट के लिए USB Type-C पर राजी हुए हैं, जबकि फीचर्स फोन के लिए अलग चार्जर का सुझाव दिया गया है। इस फैसले से देश में हो रहे ई-वेस्ट E-waste में कमी देखने को मिल सकती है। वहीं एक ही तरह के चार्जर का फैसला सीओपी-26 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi द्वारा शुरू किए गए LiFE (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट) मिशन की दिशा में भी एक कदम है।

गौर करने वाली बात ये है कि पिछले साल नवंबर में COP26 इवेंट में पीएम मोदी ने जलवायु परिवर्तन Climate Change पर कहा था कि भारत 2070 तक कार्बन उत्सर्जन Carbon Emissions को नेट जीरो करने के लक्ष्य को हासिल कर लेगा। LiFE मिशन की शुरुआत प्रो प्लैनेट पीपल Pro-Planet People-P3 के तर्ज पर हुई है। इस मीशन में शामिल प्रत्येक सदस्य पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली अपनाएगा और दूसरों को भी प्रेरित करेगा।

TWN In-Focus