एक ही चार्जर सभी डिवाइस को यूरोप में करेगा चार्ज

Share Us

369
एक ही चार्जर सभी डिवाइस को यूरोप में करेगा चार्ज
08 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

टेक डिवाइसेज के चार्जर Chargers for Tech Devices को लेकर यूरोप Europe में बड़ा कदम उठाया जा सकता है। जल्द ही वहां सभी तरह के स्मार्टफोन और टेबलेट Smartphones and Tablets के लिए एक जैसा चार्जर मिल सकता है। मोबाइल कंपनियों Mobile Companies की कई किस्म के चार्जर बनाने की नीति बंद करने के कानून के ड्राफ्ट Drafts of Law पर मंगलवार को यूरोपीय संघ के सदस्यों और संसद ने सहमति दे दी है।

माना जा रहा है कि कानून बना तो साल 2024 के आखिर तक सभी डिवाइस यूएसबी सी-टाइप चार्जर USB C-Type Charger से चार्ज किए जाएंगे। यूरोपीय संघ का मानना है कि उसके करीब 45 करोड़ नागरिकों को एक जैसे चार्जर मिलेंगे तो करीब 11 हजार टन इलेक्ट्रॉनिक कचरा Electronic Trash कम हो जाएगा।

लोगों का पैसा भी बचेगा, क्योंकि वे हर साल करीब 21,740 करोड़ रुपए चार्जर खरीदने Buy Charger में खर्च कर देते हैं। इस समय एपल का लाइटनिंग Apple Lightning, माइक्रो यूएसबी और यूएसबी सी-टाइप चार्जर Micro USB And USB C-Type Charge उपयोग किए जा रहे हैं।

इनमें यूएसबी सी-टाइप को सबके लिए सुलभ और तेज accessible and fast मानते हुए अपनाया जा सकता है। इसे दिग्गज टेक कंपनी एपल के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। वह अपने डिवाइस के चार्जर बाकियों से न केवल अलग रखती है, बल्कि इनकी कीमत भी ऊंची होती है।

TWN In-Focus