News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ONDC ने चेन्नई मेट्रो के लिए टिकटिंग सर्विस शुरू की

Share Us

228
ONDC ने चेन्नई मेट्रो के लिए टिकटिंग सर्विस शुरू की
07 Feb 2024
8 min read

News Synopsis

ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स नेटवर्क पर सबसे विश्वसनीय सार्वजनिक परिवहन प्रणाली मेट्रो रेल के लॉन्च की घोषणा करते हुए रोमांचित है, जो बड़े पैमाने पर पारगमन प्रणालियों को शामिल करने के माध्यम से गतिशीलता क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण विस्तार को दर्शाता है। यह पहल चेन्नई मेट्रो के साथ शुरू होती है, जो ओएनडीसी नेटवर्क पर उपलब्ध होने वाली भारत की पहली मेट्रो सेवा के रूप में एक मील का पत्थर स्थापित करती है।

2 फरवरी से ग्राहक ओएनडीसी नेटवर्क पर इन खरीदार ऐप्स - रैपिडो, नम्मा यात्री और रेडबस के माध्यम से चेन्नई मेट्रो के लिए एकल यात्रा और वापसी यात्रा टिकट आसानी से खरीद सकते हैं। इसके अतिरिक्त Google मैप्स और PhonePe भी जल्द ही ग्राहकों की सुविधा और पसंद को बढ़ाते हुए इन सेवाओं की पेशकश करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा ओएनडीसी क्रेता ऐप ओएनडीसी नेटवर्क पर लाइव होने वाली किसी भी मेट्रो के लिए तुरंत मेट्रो टिकटिंग की पेशकश करने में सक्षम होंगे। ओएनडीसी नेटवर्क पर समग्र टिकटिंग अनुभव सीएमआरएल द्वारा यारी के साथ साझेदारी करके सक्षम किया गया था, जो ओएनडीसी नेटवर्क पर लाइव होने वाला महानगरों का पहला विक्रेता पक्ष प्रौद्योगिकी भागीदार था।

ओएनडीसी नेटवर्क पर मेट्रो सेवाओं का एकीकरण डिजिटल गतिशीलता में एक नए युग की शुरुआत करता है, जो प्रमुख शहरों में सार्वजनिक परिवहन तक निर्बाध पहुंच का वादा करता है। चेन्नई के बाद कोच्चि मेट्रो, कानपुर मेट्रो, पुणे मेट्रो और अन्य मेट्रो सेवाएं नेटवर्क में शामिल होने के लिए तैयार हैं, जिससे लाखों यात्रियों के लिए शहरी पारगमन अधिक सुलभ और कुशल हो जाएगा।

यह पहल न केवल टिकट खरीदने की प्रक्रिया को सरल बनाती है, बल्कि समग्र, मल्टीमॉडल परिवहन अनुभव का मार्ग भी प्रशस्त करती है। ओएनडीसी नेटवर्क पर उपलब्ध मेट्रो और अन्य परिवहन साधनों के साथ उपयोगकर्ता फर्स्ट माइल (ऑटो), मिडिल माइल (मेट्रो) और लास्ट माइल (ऑटो) जैसे परिवहन के विभिन्न तरीकों को मिलाकर एक सहज यात्रा का आनंद ले सकते हैं। उदाहरण के लिए दैनिक आवागमन में एक ही ऐप के भीतर बाइक, मेट्रो और ऑटो की सवारी की बुकिंग शामिल हो सकती है।

इसके अलावा नेटवर्क नवोन्वेषी बंडलिंग का समर्थन करने के लिए बनाया गया है। सुविधा के लिए किराने का सामान और आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी जैसी सहायक सेवाओं को यात्रा के दौरान समयबद्ध किया जा सकता है। जैसे-जैसे हम आगे बढ़ रहे हैं, ओएनडीसी नेटवर्क पर अधिक महानगरों और खरीदार ऐप्स का स्वागत करने के लिए तत्पर है, यह सुनिश्चित करते हुए कि शहरी गतिशीलता का भविष्य समावेशी, सुलभ और अभिनव है।

कोशी एमडी और सीईओ ओएनडीसी Koshy MD & CEO ONDC ने कहा “ओएनडीसी में हम नवाचार को अपनाने में विश्वास करते हैं। जैसे ही चेन्नई मेट्रो ओपन नेटवर्क में शामिल हुआ, यह सिर्फ एक मील का पत्थर नहीं है, बल्कि बड़े पैमाने पर परिवहन में क्रांति लाने की दिशा में एक साहसिक कदम है। यह केवल टिकटिंग के बारे में नहीं है, यह यात्रियों के लिए संभावनाओं के पूरे स्पेक्ट्रम को खोलने के बारे में है। मल्टीमॉडल एकीकरण से लेकर सहायक सेवाओं के निर्बाध मिश्रण तक ओएनडीसी गतिशीलता को फिर से परिभाषित करने के लिए पूरी तरह तैयार है।''

सीएमआरएल के एमडी थिरु एम.ए. सिद्दीकी Thiru M.A Siddique MD CMRL ने कहा ओएनडीसी के साथ साझेदारी करके सीएमआरएल अब अपनी टिकटिंग एप्लिकेशन सेवा तक पहुंच को पूरी तरह से खोल रहा है, जिससे ऐप डेवलपर्स की एक विस्तृत श्रृंखला को अपने ऐप को सीएमआरएल टिकटिंग सिस्टम के साथ एकीकृत करने की अनुमति मिल रही है। और निश्चित रूप से अन्य मेट्रो रेल कंपनियां, महानगरीय परिवहन कंपनियां और पैराट्रांजिट ऑपरेटर जल्द ही खुले नेटवर्क से जुड़ेंगे। हम एकीकृत और मल्टीमॉडल ट्रांज़िट समाधानों में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए तत्पर हैं, क्योंकि अधिक ऐप डेवलपर खुले नेटवर्क में शामिल होते हैं, जो प्रत्येक ट्रांज़िट सिस्टम ऑपरेटर के साथ अलग इंटरफेस विकसित करने की आवश्यकता को समाप्त करके अत्यधिक मूल्य प्रस्तुत करता है।

जसपे के मुख्य विकास अधिकारी शान एम एस Shan M S Chief Growth Officer Juspay ने कहा नम्मा यात्री में हमारा लक्ष्य सार्वजनिक परिवहन को कैब बुक करने जितना आसान बनाना है। अब ओएनडीसी नेटवर्क पर चेन्नई मेट्रो के साथ हम एक बेहतर मल्टीमॉडल यात्रा अनुभव बनाने के लिए उत्साहित हैं, जो शहर के आवागमन को सुविधाजनक, कुशल और टिकाऊ बनाता है। चेन्नई में पहले से ही 10,000 से अधिक नम्मा यात्री ऑटो चालकों के साथ ग्राहक अब ओएनडीसी नेटवर्क पर नम्मा यात्री ऐप में ऑटो और मेट्रो दोनों टिकट बुक कर सकते हैं। हम चेन्नई में इस शहरी गतिशीलता परिवर्तन का हिस्सा बनकर रोमांचित हैं।

रैपिडो के सह-संस्थापक अरविंद सांका Aravind Sanka Co-founder Rapido ने कहा ओएनडीसी के साथ इस पहल पर काम करना समग्र आवागमन समाधान प्रदान करने की हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। रैपिडो ऐप पर मेट्रो टिकट बुकिंग की शुरुआत का उद्देश्य लाखों चेन्नई निवासियों के लिए दैनिक आवागमन को सुव्यवस्थित करना है, जिससे उन्हें एक सहज और किफायती यात्रा अनुभव प्रदान किया जा सके। यह पहल परिवहन को और अधिक सुलभ बनाने की दृष्टि से संरेखित है, और डिजिटल रूप से सशक्त भारत के बड़े आख्यान में भी योगदान देती है। रैपिडो ने मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स में अपने क्षितिज का विस्तार किया है, जो उपयोगकर्ताओं को रैपिडो प्लेटफॉर्म पर एंड-टू-एंड यात्राएं बुक करने की क्षमता प्रदान करता है।

रेडबस के सीईओ प्रकाश संगम Prakash Sangam CEO redBus ने कहा “ओएनडीसी और चेन्नई मेट्रो के साथ एकीकरण चेन्नई के लोगों के साथ-साथ शहर में आने वाले यात्रियों के लिए सार्वजनिक परिवहन के समग्र अनुभव को बढ़ाने में काफी मदद करेगा। ओएनडीसी और चेन्नई मेट्रो के साथ मिलकर हम चेन्नई के लिए इंटरसिटी यात्रियों के लिए पहले और आखिरी मील कनेक्टिविटी के मुद्दे को संबोधित करेंगे। यह शहर के भीतर डिजिटल मेट्रो टिकटिंग को भी बड़ा बढ़ावा देगा और उपयोग में आसान गतिशीलता समाधान प्रदान करने के हमारे बड़े दृष्टिकोण के अनुरूप है।''

यारी के सह-संस्थापक हरि प्रसाद Hari Prasadh Co-Founder Yaary ने कहा “मेट्रो परिवहन शहरी पारगमन का एक अत्यधिक विश्वसनीय और कुशल तरीका है। यारी में हम इकोसिस्टम फर्स्ट दृष्टिकोण अपनाते हैं, जो निर्बाध मल्टी-मॉडल परिवहन को सक्षम कर सकता है। ओएनडीसी नेटवर्क पर सीएमआरएल टिकटिंग को सक्षम करके, कई नेटवर्क भागीदार अब अपने ग्राहकों को मेट्रो टिकटिंग की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। इससे ग्राहकों को वास्तव में आकर्षक अनुभव मिलेगा और आसान आवागमन की नई संभावनाएं खुलेंगी। यारी देशव्यापी पहल के रूप में विभिन्न मेट्रो को शक्ति प्रदान करेगा।''

ONDC के बारे में:

31 दिसंबर 2021 को निगमित ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स एक सेक्शन 8 कंपनी एक सुविधाजनक बनाने के लिए भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग की एक पहल है। मॉडल जो डिजिटल कॉमर्स में क्रांति ला देता है, जिससे भारत में खुदरा ई-कॉमर्स के प्रवेश को अधिक बल मिलता है। ओएनडीसी कोई एप्लिकेशन, प्लेटफ़ॉर्म, मध्यस्थ या सॉफ़्टवेयर नहीं है, बल्कि खुले, अनबंडल और इंटरऑपरेबल ओपन नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए विशिष्टताओं का एक सेट है।