News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ओएनडीसी चार प्रमुख क्षेत्रों के लिए विशाल विकास के अवसर प्रदान करता है: डेलॉइट

Share Us

250
ओएनडीसी चार प्रमुख क्षेत्रों के लिए विशाल विकास के अवसर प्रदान करता है: डेलॉइट
01 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

सरकार की ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स Open Network for Digital Commerce पहल वित्तीय सेवाओं, कृषि, विनिर्माण और ई-कॉमर्स रिटेल सहित चार महत्वपूर्ण क्षेत्रों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान कर रही है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने छोटे खुदरा विक्रेताओं को डिजिटल वाणिज्य का उपयोग करने में मदद करने के लिए एक सुविधाजनक मॉडल विकसित करने के लिए एक परियोजना के रूप में ओएनडीसी की शुरुआत की। यह विशिष्टताओं का एक सेट है, जिसका उद्देश्य किसी एप्लिकेशन, प्लेटफ़ॉर्म, बिचौलिए या सॉफ़्टवेयर के टुकड़े के बजाय खुले, अनबंडल और इंटरऑपरेबल ओपन नेटवर्क को बढ़ावा देना है। नेटवर्क का इरादा देश में तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स बाजार का उपयोग करने में खुदरा क्षेत्रों में एमएसएमई फर्मों की सहायता करना है।

ओएनडीसी वित्तीय संस्थानों को एमएसएमई खंड के साथ बातचीत करने का मौका प्रदान करता है, जो ज्यादातर ऋण के लिए सरकारी योजनाओं और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) पर निर्भर है।

लेन-देन डेटा का उपयोग करके वित्तीय प्रौद्योगिकी सेवा प्रदाताओं की सहायता से ओएनडीसी पारिस्थितिकी तंत्र ONDC Ecosystem द्वारा एसएमई पर डेटा को डिजिटल किए जाने की उम्मीद है। रिपोर्ट "कॉमर्स@भारत: रिडिफाइनिंग बिजनेस मॉडल्स एंड सप्लाई चेन" के अनुसार डिजिटलीकृत डेटा वित्तीय संस्थानों को इस ग्राहक वर्ग की बेहतर समझ हासिल करने में मदद करेगा ताकि वे उत्पादों और सेवाओं को उनके लिए अनुकूलित कर सकें।

इसमें कहा गया कि जब छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में ओएनडीसी का उपयोग बढ़ेगा, तो बैंकों के पास नए बाजारों तक पहुंच होगी और वे अधिक विशिष्ट वस्तुओं और सेवाओं के साथ उनकी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होंगे।

एमएसएमई पर भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India समिति के अनुसार इस क्षेत्र में 20-25 लाख करोड़ (240-300 बिलियन अमेरिकी डॉलर) के बीच का क्रेडिट अंतर माना जाता है। रिपोर्ट के अनुसार COVID-19 महामारी के दौरान और उसके बाद विनिर्माण वातावरण तेजी से कठिन हो गया है, भू-राजनीतिक तनाव के कारण व्यापार परिदृश्य में बदलाव, आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान, कुछ घटकों की कमी और परिवर्तनशील कमोडिटी की कीमतें बढ़ रही हैं। कि ओएनडीसी पर लॉजिस्टिक्स सेवा प्रदाताओं के एक बड़े पूल की उपलब्धता संगठनों को समग्र लॉजिस्टिक्स लागत को अनुकूलित करने और मांग वृद्धि को अधिक सफलतापूर्वक प्रबंधित करने की अनुमति देती है। इसमें कहा गया "ओएनडीसी विनिर्माण समुदाय ONDC Manufacturing Community को इन अवसरों में से कुछ का लाभ उठाने और मूल्य श्रृंखला में चुनौतियों का समाधान करने में सक्षम बनाएगा।"

नेटवर्क विनिर्माण क्षेत्र Network Manufacturing Sector में आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों के प्रबंधन में सहायता करेगा क्योंकि ओएनडीसी पर मूल उपकरण निर्माता Original Equipment Manufacturers on ONDC प्रतिस्पर्धी कीमतों पर आपूर्तिकर्ताओं के एक बड़े समूह से वैकल्पिक आपूर्ति स्रोतों की तुरंत पहचान कर सकते हैं, और घटकों को यह गारंटी देने के लिए ऑर्डर कर सकते हैं, कि विनिर्माण कार्यों में कोई व्यवधान नहीं होगा। रिपोर्ट के अनुसार खुदरा पारिस्थितिकी तंत्र (ब्रांड, खुदरा विक्रेता, वितरक और आपूर्तिकर्ता) अंतिम उपयोगकर्ताओं और अपने पारिस्थितिकी तंत्र के अन्य सदस्यों के साथ जुड़ने के लिए नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि ऑनलाइन बिक्री अधिक महत्वपूर्ण हो गई है। कि नेटवर्क ब्रांडों को उनके खुदरा विक्रेताओं से सीधे जुड़ने में सहायता कर सकता है और उनके वितरकों को उनकी पहुंच और कवरेज का विस्तार करने में सक्षम बना सकता है।

कई हितधारकों की सहायता से किराने का सामान, भोजन वितरण, घर और साज-सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और जीवन शैली, सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल और फार्मास्यूटिकल्स जैसी श्रेणियां पिछले कुछ महीनों से ओएनडीसी नेटवर्क ONDC Network का उपयोग कर रही हैं।