News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ONDC ने अनुपमा प्रियदर्शिनी को वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया

Share Us

313
ONDC ने अनुपमा प्रियदर्शिनी को वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया
04 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग की एक पहल ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स Open Network for Digital Commerce ने अनुपमा प्रियदर्शिनी को वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। वह ओएनडीसी नेटवर्क के भीतर शासन, जोखिम प्रबंधन, अनुपालन और निवेशक संबंधों को ऊपर उठाने, उत्कृष्टता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

अनुपमा प्रियदर्शिनी Anupama Priyadarshini ने खुदरा, इस्पात विनिर्माण और पेय पदार्थ सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपनी विशेषज्ञता का प्रदर्शन किया है। कि उन्होंने आईकेईए के साथ सीएफओ, बिजनेस नेविगेशन मैनेजर और आईकेईए सप्लाई, दक्षिण एशिया के निदेशक के रूप में काम करते हुए 14 साल बिताए हैं। और अपने कार्यकाल के दौरान अनुपमा प्रियदर्शिनी ने IKEA के वैश्विक स्टोर और बाजारों के लिए जिम्मेदार और टिकाऊ खरीदारी प्रथाओं को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, और साथ ही भारतीय खुदरा बाजार में स्थानीय सोर्सिंग को भी बढ़ाया। भारत और दक्षिण एशिया में IKEA के पदचिह्न स्थापित करने में उनकी महत्वपूर्ण भागीदारी कंपनी की विकास रणनीति को आकार देने में सहायक रही है।

अनुपमा प्रियदर्शिनी ने वैश्विक स्तर पर इसकी लागत प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए टाटा स्टील Tata Steel की विकास रणनीति में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनका पेप्सिको के साथ भी एक संक्षिप्त लेकिन प्रभावशाली कार्यकाल था, जहां वह भारतीय पेय पदार्थ बाजार Indian Beverages Market में पूंजी निवेश की देखरेख के लिए जिम्मेदार थीं। और अनुपमा प्रियदर्शिनी ने XIM यूनिवर्सिटी, MDI गुड़गांव और IRMA सहित कुछ प्रतिष्ठित संस्थानों में विजिटिंग फैकल्टी सदस्य के रूप में काम किया है।

ओएनडीसी के एमडी और सीईओ टी कोशी T Koshy MD and CEO ONDC ने कहा ओएनडीसी टीम अनुपमा प्रियदर्शिनी का अपने साथ स्वागत करते हुए बेहद खुश है। विभिन्न क्षेत्रों में उनके विशाल अनुभव और सिद्ध विशेषज्ञता के साथ विशेष रूप से आईकेईए, टाटा स्टील और पेप्सिको में उनकी महत्वपूर्ण भूमिकाओं के साथ, कि वह कॉर्पोरेट प्रशासन, जोखिम प्रबंधन, अनुपालन और निवेशक संबंधों के लिए ओएनडीसी की प्रतिबद्धता को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण संपत्ति होंगी। क्योंकि हम ओएनडीसी नेटवर्क के भीतर उत्कृष्टता और जिम्मेदार व्यावसायिक प्रथाओं के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करना जारी रखेंगे।

अनुपमा प्रियदर्शनी ने कहा “मैं ओएनडीसी का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हूं, जिसका उद्देश्य देश के लिए बड़े पैमाने पर डिजिटल वाणिज्य को अधिक समावेशी और सुलभ बनाना है। और अपनी नई भूमिका की ज़िम्मेदारियाँ ग्रहण करके, मैं एक लोकतांत्रिक ईकॉमर्स पारिस्थितिकी तंत्र की विकासवादी यात्रा का हिस्सा बनने का एक जबरदस्त अवसर देखता हूँ। नवाचार और प्रौद्योगिकी Innovation and Technology के माध्यम से जनता को लाभ पहुंचाने के लिए डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का लाभ उठाने पर ओएनडीसी का ध्यान मेरे मूल्यों को प्रतिबिंबित करता है। मैं उत्कृष्टता को आगे बढ़ाने के लिए इस असाधारण टीम के साथ सहयोग करने के लिए उत्सुक हूं, क्योंकि नेटवर्क का विकास और विस्तार जारी है।''

ओएनडीसी के बारे में:

31 दिसंबर 2021 को निगमित ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स एक सेक्शन 8 कंपनी भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग की एक पहल है, जिसका उद्देश्य एक सुविधाजनक सुविधा बनाना है। यह मॉडल डिजिटल कॉमर्स में क्रांति लाएगा, जिससे भारत में खुदरा ई-कॉमर्स के प्रवेश को अधिक बल मिलेगा। ओएनडीसी कोई एप्लिकेशन, प्लेटफ़ॉर्म, मध्यस्थ या सॉफ़्टवेयर नहीं है, बल्कि खुले, अनबंडल किए गए और इंटरऑपरेबल ओपन नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए विशिष्टताओं का एक सेट है, जिससे एकल प्लेटफ़ॉर्म पर निर्भरता समाप्त हो जाती है।