News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ONDC ने स्टार्टअप्स के लिए 'Build for Bharat' पहल की घोषणा की

Share Us

702
ONDC ने स्टार्टअप्स के लिए 'Build for Bharat' पहल की घोषणा की
05 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स Open Network for Digital Commerce ने गूगल क्लाउड इंडिया, एंटलर इन इंडिया, पेटीएम, प्रोटीन और स्टार्टअप इंडिया के सहयोग से 'बिल्ड फॉर भारत' पहल की घोषणा की है। इस पहल का उद्देश्य डिजिटल वाणिज्य में विविध चुनौतियों से निपटना, इस क्षेत्र में व्यावहारिक समाधान विकसित करने के लिए उद्योग नवाचार को बढ़ावा देना है।

'बिल्ड फॉर भारत' का उद्देश्य स्टार्टअप्स कंपनियों और कॉलेजों का प्रतिनिधित्व करने वाले 200K+ प्रतिभागियों की अपेक्षित भागीदारी के साथ भारत की तकनीकी और उद्यमशीलता क्षमता का दोहन करना है। यह पहल शीर्ष विशेषज्ञों, नेताओं, वीसी और इनक्यूबेटरों के साथ 50+ शहरों में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है।

इस पहल को शुरू करने के लिए 4 दिसंबर को एक कार्यक्रम हुआ, जिसमें प्रतिभागियों के लिए समस्या विवरण का अनावरण किया गया और पंजीकरण के लिए निमंत्रण दिया गया। और खुदरा, गतिशीलता, एफ एंड बी, वित्तीय सेवाओं और लॉजिस्टिक्स क्षेत्रों को कवर करते हुए इस पहल को निम्नलिखित तीन अलग-अलग परिणाम देने के लिए डिज़ाइन किया गया है:

श्रेणी 1 'नेक्स्टजेन वेंचर्स'' को ओएनडीसी पर उद्यम निर्माण को सुपरचार्ज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कई विचारों की खोज करने वाले इच्छुक संस्थापकों या एक विचार पर काम करने वाली शुरुआती चरण की संस्थापक टीमों के लिए खुला, यह ट्रैक पूंजी जुटाने, लॉन्च करने, कंपनियों को बढ़ाने और नए व्यवसायों को विकसित करने का मार्ग प्रदान करता है।

श्रेणी 2 में स्केलेबल समाधान शामिल हैं, और नेटवर्क प्रतिभागियों द्वारा सामना किए गए घर्षण बिंदुओं को हल करने पर ध्यान केंद्रित करने वाले छात्रों सहित संगठनों या व्यक्तियों से भागीदारी आमंत्रित की जाती है।

श्रेणी 3 में विशेष रूप से कॉलेज के छात्रों (18+) के लिए एनपी द्वारा सामना किए जाने वाले घर्षण बिंदुओं के लिए अवधारणा के प्रमाण की पहचान करने के लिए फाउंडेशन समाधान शामिल हैं।

पुरस्कार और सहयोग:

'नेक्स्टजेन वेंचर्स' में श्रेणी 1 के विजेताओं को भारत में एंटलर से विशेष अवसरों और उद्योग के दिग्गजों से मार्गदर्शन का आनंद मिलेगा। उन्हें 5 करोड़ तक का इक्विटी-मुक्त अनुदान प्राप्त करने का मौका मिलता है। जीतने वाली टीमों को एंटलर रेजीडेंसी में शामिल होने का अवसर भी मिलता है, जिससे संभावित वीसी फंडिंग के रास्ते खुल जाते हैं। यह रेजीडेंसी कार्यक्रम न केवल पूंजी प्रदान करता है, बल्कि शुरुआती संस्थापकों के लिए अपने विचारों को मान्य करने, अपनी टीम बनाने और अपनी कंपनियों को लॉन्च करने और बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में भी कार्य करता है। इसके अलावा Google इंडिया शॉर्टलिस्ट की गई टीमों को मूल्यवान तकनीकी मार्गदर्शन के साथ क्लाउड क्रेडिट प्रदान करेगा।

श्रेणी 2 के पात्र विजेताओं को शॉर्टलिस्ट की गई टीमों और योग्य विजेता स्टार्टअप के लिए Google क्लाउड इंडिया से क्लाउड क्रेडिट प्राप्त होने की उम्मीद है।

श्रेणी 3 के विजेताओं को Google क्लाउड इंडिया के योगदान से लाभ मिलता है, जिसमें शॉर्टलिस्ट की गई टीमों के लिए क्लाउड क्रेडिट और योग्य विजेता स्टार्टअप के लिए क्रेडिट भी शामिल है।

ओएनडीसी के एमडी और सीईओ टी कोशी T Koshy MD and CEO at ONDC ने कहा भारत के तेजी से बढ़ते डिजिटल वाणिज्य पारिस्थितिकी तंत्र के लिए अभिनव समाधान बनाने पर केंद्रित इस राष्ट्रव्यापी पहल को आयोजित करने के लिए उत्साहित हैं। 'बिल्ड फॉर भारत' जैसी पहल बड़े पैमाने पर सार्थक प्रभाव डालने के लिए भारत के स्टार्टअप और छात्र समुदाय की प्रतिभा और क्षमता को उजागर करेगी। अनुदान, निवेश और मान्यता के माध्यम से हम स्थायी व्यवसायों में सर्वोत्तम विचारों को विकसित करने की आशा करते हैं।

गूगल क्लाउड इंडिया के प्रबंध निदेशक बिक्रम सिंह बेदी Bikram Singh Bedi Managing Director at Google Cloud India ने कहा गूगल क्लाउड भारत की उद्यमशीलता ऊर्जा और तकनीकी क्षमताओं को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। 'बिल्ड फॉर भारत' पहल स्केलेबल समाधान विकसित करने के लिए एक मंच प्रदान करती है जो बड़े पैमाने पर डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र को बदल सकती है। छात्रों, स्टार्टअप्स और व्यवसायों को एक साथ लाकर, हमारा लक्ष्य एक समावेशी डिजिटल अर्थव्यवस्था की दिशा में सहयोग और नवाचार को बढ़ावा देना है।

भारत में एंटलर के पार्टनर और सह-संस्थापक नितिन शर्मा Nitin Sharma Partner and Co-founder Antler in India ने कहा “एंटलर में हम ओएनडीसी की गेम-चेंजिंग क्षमता पर बहुत गहराई से शोध करने वाले पहले वीसी में से एक थे, और खुद से पूछा कि क्या यह डिजिटल कॉमर्स कर सकता है। UPI ने भुगतान पर क्या किया? ई-कॉमर्स के लिए केवल बिट्स ही नहीं, गतिशील परमाणुओं की भी आवश्यकता होती है, और बड़ी संख्या में छोटे खिलाड़ियों के एकत्रीकरण की भी आवश्यकता होती है। ओएनडीसी के पास वाणिज्य की पुनर्कल्पना और उसे एकजुट करने का व्यापक दृष्टिकोण है, और हम इस क्षेत्र में और अधिक निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 'बिल्ड फॉर भारत' पहल के माध्यम से हम उच्च क्षमता वाले भारतीय संस्थापकों को ओएनडीसी पर निर्माण करने के लिए संसाधनों, एक विशेषज्ञ नेटवर्क, समुदाय और पूंजी के साथ सक्षम बनाना चाहते हैं।

पेटीएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुधांशु गुप्ता Sudhanshu Gupta Senior Vice President Paytm ने कहा ओएनडीसी के लिए एक खरीदार और विक्रेता नेटवर्क भागीदार के रूप में, हमारा मिशन देश में प्रत्येक विक्रेता और खरीदार तक ई-कॉमर्स की शक्ति लाना है। पेटीएम से ओएनडीसी नेटवर्क ने मूल्य निर्धारण और उपलब्धता के माध्यम से इंटर-पोर्टेबल नेटवर्क की शक्ति को अनलॉक करके उपयोगकर्ताओं के बीच बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की है। हम 'बिल्ड फॉर भारत' पहल का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हैं, जिसका उद्देश्य नवाचार को बढ़ावा देना और डिजिटल वाणिज्य परिदृश्य के भीतर विविध चुनौतियों का समाधान करना है। यह अखिल भारतीय पहल देश के सर्वश्रेष्ठ दिमागों को एक साथ लाएगी जो भारत में डिजिटल कॉमर्स के भविष्य को आकार देने के लिए नवीन विचारों को बढ़ावा देगी।

प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज के एमडी और सीईओ सुरेश सेठी Suresh Sethi MD & CEO Proteus eGov Technologies ने कहा 'बिल्ड फॉर भारत' भारत की तकनीकी और उद्यमशीलता क्षमताओं को अनलॉक करने के लिए छात्रों, स्टार्टअप और व्यवसायों को एक साथ लाने की एक शानदार पहल है। राष्ट्र के लिए डीपीआई बनाने में अग्रणी के रूप में हमें इस सामूहिक प्रयास का हिस्सा बनकर खुशी हो रही है, जो प्रौद्योगिकी के माध्यम से जनसंख्या पैमाने पर डिजिटल, सामाजिक और वित्तीय समावेशन को सक्षम करने के हमारे मिशन को आगे बढ़ाने में मदद करता है।

ONDC के बारे में:

31 दिसंबर 2021 को निगमित ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स एक सेक्शन 8 कंपनी एक सुविधाजनक बनाने के लिए भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग की एक पहल है। मॉडल जो डिजिटल कॉमर्स में क्रांति ला देता है, जिससे भारत में खुदरा ई-कॉमर्स के प्रवेश को अधिक बल मिलता है। ओएनडीसी कोई एप्लिकेशन, प्लेटफ़ॉर्म, मध्यस्थ या सॉफ़्टवेयर नहीं है, बल्कि खुले, अनबंडल और इंटरऑपरेबल ओपन नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए विशिष्टताओं का एक सेट है।