News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ओएनडीसी और गूगल क्लाउड भारत में ई-कॉमर्स नवाचार को बढ़ावा देने के लिए सहयोग किया

Share Us

306
ओएनडीसी और गूगल क्लाउड भारत में ई-कॉमर्स नवाचार को बढ़ावा देने के लिए सहयोग किया
08 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स Open Network for Digital Commerce और गूगल क्लाउड Google Cloud ने घोषणा की है, कि वे भारत में ई-कॉमर्स उद्योग में बड़े पैमाने पर नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए एक नए भारत-व्यापी हैकथॉन और अपने वर्तमान ओएनडीसी कार्यक्रम ONDC Program के विस्तार पर एक साथ काम कर रहे हैं।

नवाचार को बढ़ावा देने और देश के अगले अरब डिजिटल उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण समस्याओं का समाधान करने के लक्ष्य के साथ ओएनडीसी और गूगल क्लाउड द्वारा एक अखिल भारतीय हैकथॉन लॉन्च All India Hackathon Launched किया जाएगा। भौगोलिक स्थिति, आर्थिक वर्ग या डिजिटल दक्षता की परवाह किए बिना, हैकथॉन का लक्ष्य ऐसे समाधान तैयार करना है, जो डिजिटल वाणिज्य तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाएं। ओएनडीसी ढांचे के अंदर नवाचार करने के लिए इस आयोजन का इरादा डेवलपर्स, छात्रों और कंपनियों का एक खुला पारिस्थितिकी तंत्र बनाने का भी है।

'बिल्ड फॉर भारत' हैकथॉन जो तीन महीने तक चलेगा और 100,000 प्रतिभागियों को आकर्षित करेगा। कंपनी ने कहा यह प्रतिभागियों को आपूर्ति श्रृंखला की दृश्यता बढ़ाने, उपभोक्ता निजीकरण को बढ़ाने और इन्वेंट्री प्रबंधन को बढ़ाने जैसी विशिष्ट ई-कॉमर्स चुनौतियों से निपटने में मदद करने के लिए सलाह, सहायता और अन्य संसाधन प्रदान करेगा। हैकथॉन के दौरान इंटरैक्टिव गतिविधियों की व्यापक श्रृंखला में वेबिनार, प्रश्न-उत्तर सत्र, विशेषज्ञ के नेतृत्व वाली कार्यशालाएं और डिस्कॉर्ड जैसे ऑनलाइन सामुदायिक चैनल शामिल हैं।

Google Cloud और ONDC ने ओपन सोर्स ONDC ओपन कॉमर्स समाधान लॉन्च करने की घोषणा की, जो खरीदारों और विक्रेताओं को ONDC नेटवर्क पर निर्बाध रूप से जुड़ने में सक्षम बनाता है। तब से कार्यक्रम में 20 से अधिक ई-कॉमर्स कंपनियों ने ओपन कॉमर्स समाधान अपनाया है।

ONDC और Google क्लाउड देश भर में खरीदारों और विक्रेताओं की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि करने के लिए सहयोग करेंगे, विशेष रूप से छोटे शहरों में जो Google क्लाउड के जेनरेटिव AI टूल Generative AI Tools का उपयोग करके नेटवर्क पर लेनदेन कर सकते हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों के साथ-साथ क्षेत्रीय बाज़ारों में सबसे छोटे आपूर्तिकर्ता Google क्लाउड और ONDC के कारण एक निष्पक्ष खेल मैदान से लाभान्वित होते हैं। Google क्लाउड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थॉमस कुरियन Thomas Kurian CEO of Google Cloud ने कहा यह साझेदारी पूरे भारत में संगठनों को अपने दर्शकों और राजस्व धाराओं का विस्तार करने का मौका देती है, जिससे अंततः देश में डिजिटल वाणिज्य को अपनाने की गति बदल जाती है।

ओएनडीसी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी टी. कोशी T. Koshy MD & CEO ONDC ने कहा कंपनी ई-कॉमर्स में क्रांति लाने के शिखर पर है। यह हैकथॉन व्यवसायों के लिए कई प्रतिभाशाली लोगों और संगठनों से मिलने का एक शानदार तरीका होगा जिनके पास मौलिक विचार हैं। इसके बाद बड़े शहरों और छोटे समुदायों दोनों में व्यवसायों और उपभोक्ताओं के सामने आने वाली कई जरूरी समस्याओं का समाधान करके भारत की नवप्रवर्तन की इच्छा को बढ़ावा मिलता है। और प्रत्येक भारतीय के लिए एक सुलभ और समावेशी डिजिटल वाणिज्य वातावरण बनाने का हमारा लक्ष्य इस हैकथॉन के कारण एक कदम और करीब है।