News In Brief Auto
News In Brief Auto

ओला ने तमिलनाडु में 100GWh गीगाफैक्ट्री का निर्माण कार्य शुरू किया

Share Us

573
ओला ने तमिलनाडु में 100GWh गीगाफैक्ट्री का निर्माण कार्य शुरू किया
22 Jun 2023
min read

News Synopsis

इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी ओला Electric Vehicle Company Ola ने बुधवार को कहा कि उसने तमिलनाडु में अपनी विनिर्माण सुविधा में 100GWh गीगाफैक्ट्री का निर्माण Manufacturing Facility to Build 100GWh Gigafactory शुरू कर दिया है।

कंपनी ने आज तमिलनाडु के कृष्णागिरी में अपनी सेल फैक्ट्री का पहला पिलर लगाया है।

गीगाफैक्ट्री एक ऐसी सुविधा है, जहां विद्युतीकरण और डीकार्बोनाइजेशन प्रौद्योगिकियों से संबंधित उपकरण और घटकों का निर्माण किया जाता है।

फरवरी में ओला ने तमिलनाडु सरकार के साथ रुपये के निवेश के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। राज्य में इलेक्ट्रिक कारों Electric Cars, दोपहिया वाहनों और लिथियम सेल गीगाफैक्ट्री Two Wheelers and Lithium Cell Gigafactory के निर्माण के लिए 7,614 करोड़ रुपये।

115 एकड़ में फैली ओला गीगाफैक्ट्री के 5GWh (गीगावाट घंटे) की शुरुआती क्षमता के साथ अगले साल की शुरुआत में परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। कंपनी के एक बयान में कहा गया है, कि इसे चरणों में 100GWh तक बढ़ाया जाएगा।

पूरी क्षमता से परिचालन शुरू होने पर यह दावा किया जाता है, कि यह कारखाना दुनिया की सबसे बड़ी सेल निर्माण सुविधाओं में से एक होगा।

कंपनी के संस्थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल Company founder and CEO Bhavish Agarwal ने कहा यह हमारे लिए गर्व का क्षण है, क्योंकि हमने आज अपनी गीगाफैक्ट्री का पहला पिलर स्थापित किया है। हमारी गीगाफैक्ट्री भारत की विद्युतीकरण यात्रा में एक प्रमुख मील का पत्थर साबित होगी, जो हमें भारत को एक वैश्विक ईवी हब बनाने के करीब लाएगी।

ओला ने सेल और बैटरी अनुसंधान और विकास में भी निवेश किया है, और बेंगलुरु में उन्नत सेल आर एंड डी सुविधाओं Advanced Cell R&D facilities in Bengaluru में से एक की स्थापना की है।

राज्य सरकार के साथ हस्ताक्षरित एमओयू के अनुसार कंपनी एक इलेक्ट्रिक वाहन हब स्थापित करेगी जिसमें उन्नत सेल और इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण सुविधाएं, विक्रेता और आपूर्तिकर्ता पार्क और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बड़ा सहायक पारिस्थितिकी तंत्र एक ही स्थान पर होगा।