ओला ने यूज्ड कार और डिलीवरी बिजनेस किए बंद, अब ईवी पर होगा फोकस 

Share Us

474
ओला ने यूज्ड कार और डिलीवरी बिजनेस किए बंद, अब ईवी पर होगा फोकस 
25 Jun 2022
min read

News Synopsis

दिग्गज कंपनी ओला ने यूज्ड कार और डिलीवरी बिजनेस Used Car & Delivery Business को बंद कर दिया है। क्योंकि कंपनी अब इलेक्ट्रिक व्हीकल Electric Vehicles पर फोकस करेगी। शेयर्ड मोबिलिटी कंपनी Shared Mobility Company ओला Ola ने अपनी यूज्ड कार डिवीजन ओला कार्स  Used Car Division Ola Cars को बंद कर दिया है। 8 महीने पहले ही उसने इस बिजनेस को शुरू किया था। इस बिजनेस में ओला के कॉम्पीटिटर स्पिनी, ड्रूम, कार्स24 और Olx थे।

ओला अब अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल और मोबिलिटी बिजनेस Electric Vehicle & Mobility Business पर फोकस करना चाहती है। कंपनी ने अपने क्विक कॉमर्स बिजनेस ओला डैश को भी क्लोज कर दिया है। कंपनी ने पिछले अक्टूबर में अपना यूज्ड कार प्लेटफॉर्म लांच किया था और अरुण सिरदेशमुख को इसका चीफ एग्जीक्यूटिव नियुक्त किया था। जबकि पिछले महीने सिरदेशमुख ने कंपनी छोड़ दी। उसी महीने, कंपनी ने 5 शहरों में ऑपरेशन भी बंद कर दिए।

ओला ने यूज्ड कार बिजनेस को बंद करने का फैसला ऐसे समय में लिया है जब भारत में ये मार्केट सफल रहा है। ओला कार्स की योजना 300 सेंटर्स के साथ 100 शहरों में विस्तार करने की थी। उसकी व्हीकल डायगनॉस्टिक्स Vehicle Diagnostics, सर्विस Service, सपोर्ट और सेल्स सपोर्ट और सेल्स जैसे क्षेत्रों में 10,000 से ज्यादा लोगों को काम पर रखने की भी योजना थी।

ओला कार में काम करने वाले ज्यादातर कर्मचारियों का अब ओला इलेक्ट्रिक बिजनेस में ट्रांसफर किया जा सकता है। इससे पहले 2015 में ओला ने ओला कैफे Ola Cafe शुरू किया, लेकिन एक साल बाद ही उसे बंद करना पड़ा। 2017 में उसने ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म फूडपांडा Online Food Delivery Platform Foodpanda का अधिग्रहण किया, लेकिन 2019 में कारोबार बंद कर दिया और कर्मचारियों को निकाल दिया।

बाद में उसने ओला फूड्स Ola Foods के साथ क्लाउड किचन बिजनेस Cloud Kitchen Business पर फोकस किया, लेकिन वो भी सक्सेसफुल Successful नहीं हो पाया।