News In Brief Auto
News In Brief Auto

ओला ने बेंगलुरु में बाइक टैक्सी परिचालन फिर से शुरू किया

Share Us

363
ओला ने बेंगलुरु में बाइक टैक्सी परिचालन फिर से शुरू किया
16 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

राइड-शेयरिंग फर्म ओला कैब्स Ola Cabs ने अपनी बाइक टैक्सी सेवाओं को फिर से शुरू करने की घोषणा की और बेंगलुरु में केवल ओला इलेक्ट्रिक के एस1 स्कूटर ही चलाएगी।

ओला के सह-संस्थापक और सीईओ भाविश अग्रवाल Bhavish Aggarwal Co-Founder and CEO of Ola ने कहा "आज ब्लर में ओला बाइक फिर से शुरू हो रही है, इस बार ऑल-इलेक्ट्रिक और हमारे अपने एस1 स्कूटर।"

कंपनी ने 5 किमी के लिए 25 रुपये 10 किमी के लिए 50 रुपये कीमत तय की है।

भाविश अग्रवाल ने कहा "सबसे कम लागत, बहुत आरामदायक और पर्यावरण के लिए बढ़िया और अगले कुछ महीनों में पूरे भारत में फैल जाएगा।"

बाइक टैक्सियां चलाना सरकार की जांच के दायरे में आ गया है। कर्नाटक समेत कई राज्य सरकारें बाइक टैक्सियों पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही हैं।

कर्नाटक के राज्य मंत्री रामलिंगा रेड्डी Karnataka Minister of State Ramalinga Reddy ने कहा कि राज्य रैपिडो बाइक टैक्सियों पर स्थायी रूप से प्रतिबंध लगाने की दिशा में काम कर रहा है।

बाइक टैक्सी पर प्रतिबंध सवारियों से संबंधित दो मुद्दों, विशेष रूप से महिलाओं की सुरक्षा और इलेक्ट्रिक होने के कारण आया है।

ओला की 'ऑल इलेक्ट्रिक' पहल के साथ विशेषज्ञों का मानना है, कि कंपनी सुरक्षित स्थान पर है।

कर्नाटक जुलाई 2021 में इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी नीति लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया। और दो साल बाद भी बेंगलुरु में एक भी ऑपरेटर ने ई-बाइक टैक्सी सेवाओं की पेशकश शुरू नहीं की है।

बाइक टैक्सी नीति का उद्देश्य मुख्य रूप से प्रथम और अंतिम मील कनेक्टिविटी को बढ़ाना, विशेष रूप से मेट्रो, बस और रेलवे स्टेशनों से, और रोजगार के अवसर पैदा करना था। इससे उन ऑटोरिक्शा चालकों के साथ सौदेबाजी की परेशानी खत्म होने की भी उम्मीद थी, जो या तो लंबी यात्राओं से इनकार कर देते हैं, या अत्यधिक किराए की मांग करते हैं।

टैक्सी और माल वाहन यूनियनों का प्रतिनिधित्व करने वाले फेडरेशन ऑफ कर्नाटक स्टेट प्राइवेट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन Federation of Karnataka State Private Transport Associations ने विभिन्न अधिकारों और मुआवजे की मांग को लेकर सोमवार दोपहर को हड़ताल का आह्वान किया। प्रमुख मांगों में से एक बाइक टैक्सी सेवाओं को विनियमित करना था।

राइड-शेयरिंग प्लेटफॉर्म ओला, उबर और रैपिडो को एक बड़ा झटका देते हुए दिल्ली परिवहन विभाग ने 20 फरवरी को अपनी बाइक टैक्सी सेवाओं को तुरंत बंद करने के लिए एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया।