News In Brief Auto
News In Brief Auto

ओला इलेक्ट्रिक ने 500 आउटलेट्स के साथ भारत का सबसे बड़ा डी2सी ऑटो रिटेल नेटवर्क स्थापित किया

Share Us

538
ओला इलेक्ट्रिक ने 500 आउटलेट्स के साथ भारत का सबसे बड़ा डी2सी ऑटो रिटेल नेटवर्क स्थापित किया
15 May 2023
7 min read

News Synopsis

ओला इलेक्ट्रिक Ola Electric ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर जिले Srinagar District of Jammu and Kashmir में अपना 500वां एक्सपीरियंस सेंटर या रिटेल आउटलेट 500th Experience Center or Retail Outlet खोला है। लगभग 300 शहरों में उपस्थिति के साथ इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता Electric Vehicle Manufacturer के पास अब देश का सबसे बड़ा D2C ऑटो रिटेल नेटवर्क Country's Largest D2C Auto Retail Network है।

पिछले साल पुणे Pune में अपने पहले ईसी का उद्घाटन करने के बाद से ओईएम ने आठ महीने के भीतर यह उपलब्धि हासिल की है।

कंपनी का दावा है, कि उसने यहां के लगभग सभी बाजारों को कवर करते हुए देश में 98% बाजार पहुंच हासिल कर ली है। श्रीनगर में अपने 500वें रिटेल आउटलेट का उद्घाटन करने के बाद कंपनी का लक्ष्य अब इस साल अगस्त तक भारत में ईसी की कुल संख्या को 1,000 आउटलेट तक ले जाने का है।

दोपहिया वाहनों के लिए ओला इलेक्ट्रिक के डी2सी बिक्री D2C Sales of Ola Electric और सेवा मॉडल में डोरस्टेप डिलीवरी और सर्विसिंग Doorstep Delivery and Servicing in Service Model शामिल है। हालाँकि ध्यान देने वाली बात यह है, कि देश भर में 500 ईसी होने के बावजूद इसकी बिक्री का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अभी भी इसकी वेबसाइट और ऐप्स से आता है।

कंपनी का कहना है, कि इसके ओमनीचैनल दृष्टिकोण ने पूरे देश में ईवी की पहुंच को आसान बना दिया है, विशेष रूप से दूरदराज के इलाकों में जहां ईवी की पैठ अन्यथा कम है। ओला इलेक्ट्रिक के सीएमओ अंशुल खंडेलवाल Anshul Khandelwal CMO Ola Electric ने कहा हमारे 500वें स्टोर का उद्घाटन न केवल हमारी उपलब्धियों का उत्सव है, बल्कि आगे आने वाली चुनौतियों की याद भी दिलाता है।

कंपनी वर्तमान में भारत के ईवी स्कूटर बाजार EV Scooter Market in India का 40% हिस्सा जीतती है। अप्रैल में इसने 30,000 से अधिक इकाइयों की बिक्री के साथ अपनी अब तक की सबसे अधिक मासिक बिक्री दर्ज की, साथ ही इसने लगातार आठवें महीने ईवी दोपहिया बिक्री तालिका में शीर्ष पर अपनी स्थिति को मजबूत करने में मदद की।

एक अलग विकास में ओला इलेक्ट्रिक कुछ अन्य ईवी ट्वी-व्हीलर निर्माताओं EV Two-Wheeler Manufacturers के साथ अपने ग्राहकों द्वारा भुगतान किए गए ईवी चार्जर EV Charger की लागत वापस करने पर सहमत हुए हैं। यह फैसला केंद्र द्वारा ईवी निर्माताओं को उनके इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ आने वाली ईवी चार्जिंग यूनिट EV Charging Unit के लिए ग्राहकों को चार्ज करने के लिए फेम II योजना के तहत प्रोत्साहन भुगतान Incentive Payment under FAME II Scheme को रोकने के बाद आया है। रिफंड की राशि लगभग ₹300 करोड़ होने का अनुमान है। रिफंड ईवी निर्माताओं Refund EV Manufacturers को सरकार द्वारा प्रस्तावित फेम II प्रोत्साहनों के लिए फिर से पात्र होने की अनुमति देगा।