News In Brief Auto
News In Brief Auto

Ola Electric को ऑटो पीएलआई स्कीम के तहत डोमेस्टिक वैल्यू एडिशन सर्टिफिकेट मिला

Share Us

215
Ola Electric को ऑटो पीएलआई स्कीम के तहत डोमेस्टिक वैल्यू एडिशन सर्टिफिकेट मिला
18 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

ओला इलेक्ट्रिक Ola Electric ने ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट उद्योग के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन योजना के तहत घरेलू मूल्य संवर्धन प्रमाणपत्र Domestic Value Addition Certificate हासिल करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। यह मील का पत्थर ओला इलेक्ट्रिक को यह प्रमाणन प्राप्त करने वाला पहला भारतीय दोपहिया निर्माता बनाता है, जो स्थानीय विनिर्माण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया Automotive Research Association of India ने पीएलआई योजना के तहत निर्दिष्ट 50% डीवीए मानदंडों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए ओला इलेक्ट्रिक के उत्पादों के कठोर परीक्षण के बाद डीवीए प्रमाणपत्र प्रदान किया। प्रमाणीकरण अब ओला इलेक्ट्रिक को वित्त वर्ष 2024 से शुरू होने वाले अगले पांच लगातार वित्तीय वर्षों में प्रोत्साहन के लिए पात्र बनाता है। प्रोत्साहन "निर्धारित बिक्री मूल्य" के 13% से 18% के बीच होने का अनुमान है।

ओला इलेक्ट्रिक के प्रवक्ता ने कहा "पीएलआई प्रमाणन हमारी लंबवत एकीकृत विनिर्माण क्षमताओं का एक प्रमाण है, और स्वच्छ गतिशीलता की दिशा में भारत की यात्रा को तेज करने की हमारी खोज में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। सरकार की ऑटो पीएलआई योजना निश्चित रूप से आपूर्ति शृंखलाओं को स्थानीय बनाने और घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने में काफी मदद मिलेगी, और साथ ही कंपनियों को बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्था हासिल करने में भी मदद मिलेगी।''

ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट उद्योग Automobile and Auto Component Industry के लिए सरकार द्वारा 2021 में 25,938 करोड़ के आवंटन के साथ शुरू की गई पीएलआई योजना का उद्देश्य घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहित करना और देश में स्वच्छ गतिशीलता प्रथाओं को प्रोत्साहित करना है। ओला इलेक्ट्रिक पीएलआई योजना के लिए आवेदन करने में हीरो मोटोकॉर्प, टीवीएस मोटर और बजाज ऑटो जैसे उद्योग के अन्य प्रमुख खिलाड़ियों में शामिल हो गई है।

इस सप्ताह की शुरुआत में भारी उद्योग मंत्रालय ने खुलासा किया कि महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स और ओला इलेक्ट्रिक को परीक्षण एजेंसियों से अपने उत्पादों के लिए डीवीए प्रमाणन प्राप्त हुआ है।

ऑटो सेक्टर के लिए पीएलआई योजना के अलावा ओला इलेक्ट्रिक ने एडवांस्ड केमिस्ट्री सेल बैटरी स्टोरेज के लिए पीएलआई योजना के तहत 20 गीगावॉट क्षमता हासिल की है। इस योजना के तहत प्रोत्साहन पांच साल की अवधि के लिए लागू होगा। तमिलनाडु के कृष्णागिरी में ओला गीगाफैक्ट्री की शुरुआत।

ओला इलेक्ट्रिक का लक्ष्य अपने आगामी आईपीओ में 7,000 करोड़ से अधिक जुटाने का है, जो अपने ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस में एक प्रमुख जोखिम के रूप में सरकारी सब्सिडी पर अपनी निर्भरता को उजागर करता है।