News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल ने भारत की अपनी एआई कृत्रिम पेश किया

Share Us

389
ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल ने भारत की अपनी एआई कृत्रिम पेश किया
16 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

ओला के सीईओ भाविश अग्रवाल Ola CEO Bhavish Aggarwal ने कृत्रिम नामक भारत के अपने एआई मॉडल को पेश करने के लिए बेंगलुरु में मंच पर आए। इवेंट के दौरान नए AI मॉडल का डेमो भी दिया गया जहां AI मॉडल विभिन्न भारतीय भाषाओं में प्रतिक्रिया देने में सक्षम था। कृत्रिम एआई मॉडल वास्तविक समय में भी कोड कर सकता है। और नया एआई मॉडल ज्यादातर पश्चिमी डेटा पर प्रशिक्षित एआई मॉडल की तुलना में भारतीय संदर्भ को बेहतर ढंग से समझने में सक्षम होगा।

कृत्रिम को दो वर्गीकरणों में पेश किया गया है, और बेस एलएलएम मॉडल जिसे कृत्रिम Krutrim कहा जाता है, जिसे 2 ट्रिलियन टोकन पर प्रशिक्षित किया गया है। यह मॉडल 22 भाषाओं को समझ सकता है, और 10 भारतीय भाषाओं में आउटपुट उत्पन्न कर सकता है। कि नई कृत्रिम एआई इंडिक परफॉर्मेंस के मामले में जीपीटी-4 और लामा मॉडल से बेहतर प्रदर्शन करती है।

कृत्रिम एआई को किसी भी अन्य मॉडल की तुलना में 20 गुना अधिक इंडिक टोकन पर प्रशिक्षित किया गया है। नया मॉडल आवाज को इनपुट के रूप में उपयोग कर सकता है, और मॉडल आवाज में प्रतिक्रिया भी देगा।

बेंगलुरु में कृत्रिम टीम ने एक अधिक शक्तिशाली मॉडल का भी उल्लेख किया है: कृत्रिम प्रो। यह विशिष्ट मॉडल मल्टी-मॉडल होगा इसे अगली तिमाही तक उपलब्ध कराया जाएगा।

कंपनी के मुताबिक नया मॉडल जमीन से ऊपर तक बनाया गया है, और पूरा स्टैक कृत्रिम द्वारा बनाया गया है। भाविश अग्रवाल ने कहा "भारत को एक ऐसे समाधान की आवश्यकता है, जिसके बारे में सोचा गया हो। भारत को एआई-प्रथम अर्थव्यवस्था बनाने के लिए हमें भारतीय प्रदर्शन स्तर, भारतीय सांस्कृतिक प्रासंगिकता और भारतीय लागत संरचना पर संपूर्ण स्टैक बनाने की आवश्यकता है।"

उन्होंने कहा यह हमारे लिए विकसित भारत के सपने को साकार करने और अगले 25 वर्षों में एआई दृष्टिकोण का नेतृत्व करने का समय है। एआई अर्थव्यवस्था और संस्कृति AI Economy and Culture के भविष्य के प्रतिमान को परिभाषित करने जा रहा है। और भारत की पहली पूर्ण एआई कंप्यूटिंग लॉन्च करने के लिए बेहद उत्साहित हैं। जो हमारे अनूठे सांस्कृतिक संदर्भ को समझता है, हमारे भविष्य को हमारी जड़ों से जोड़ता है। भारत की पहली लागत संरचना के साथ कृत्रिम के पास भारतीय डेटा का सबसे बड़ा प्रतिनिधित्व होगा, जो हमें सभी क्षेत्रों में एलएलएम से परे नए मॉडल बनाने में सक्षम करेगा।

नई कृत्रिम एआई मॉडल वेबसाइट लाइव है, और इच्छुक ग्राहक एआई मॉडल में अपनी रुचि दर्ज करा सकते हैं। उपयोगकर्ता अपने फोन नंबर का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं, और जैसे ही चैटबॉट उनके लिए उपलब्ध कराया जाएगा, कि आधार एलएलएम अगले महीने से सभी के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी एपीआई भी बना रही है, जिसे फरवरी में उपलब्ध कराया जाएगा।

कृत्रिम की मुख्य विशेषताएं:

वर्तमान में कृत्रिम 10 भारतीय भाषाओं में सामग्री तैयार कर सकता है, और सभी 22 भारतीय भाषाओं को समझ सकता है।

इसे 2 ट्रिलियन से अधिक टोकन के विशाल डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है, जिसमें विशेष रूप से भारतीय भाषाओं में पाठ को समझने और उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किए गए डेटा का एक विशिष्ट मिश्रण है।

भारतीय संस्कृति और भाषाओं की बारीकियों को समझने के लिए इसे पर्याप्त मात्रा में भारतीय डेटा पर ठीक किया गया है।

कृत्रिम विभिन्न भारतीय भाषाओं और लिपियों की व्याख्या करने के लिए एक कस्टम टोकननाइज़र का उपयोग करता है।

जब समान डेटा वॉल्यूम के साथ प्रशिक्षित कई ओपन-सोर्स लैंग्वेज लर्निंग मॉडल (एलएलएम) की तुलना की जाती है, तो क्रुट्रिम एमएमएलयू, हेलास्वैग, बीबीएच, पीआईक्यूए और एआरसी सहित उद्योग-मानक बेंचमार्क की एक श्रृंखला पर उनसे बेहतर प्रदर्शन करता है।