ऑयल इंडिया ने असम गैस कंपनी के साथ संयुक्त उद्यम समझौता किया

Share Us

493
ऑयल इंडिया ने असम गैस कंपनी के साथ संयुक्त उद्यम समझौता किया
01 May 2023
6 min read

News Synopsis

राज्य द्वारा संचालित ऑयल इंडिया लिमिटेड Oil India Limited ने शनिवार को असम गैस कंपनी लिमिटेड Assam Gas Company Limited के साथ एक संयुक्त उद्यम बनाने के लिए दिसपुर के जनता भवन Janata Bhavan of Dispur में एक समझौता किया।

AGCL जिसका स्वामित्व असम सरकार के पास है, और इसके पास 51 प्रतिशत इक्विटी के साथ बहुमत हिस्सेदारी होगी। शेष 49 प्रतिशत ओआईएल द्वारा बनाए रखा जाएगा। ज्वाइंट-वेंचर प्राइवेट लिमिटेड Joint-Venture Private Limited कंपनी असम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में प्राकृतिक गैस के लिए शहर वितरण नेटवर्क बिछाएगी और बनाएगी और संचालित करेगी।

फिलहाल कंपनी के संचालन के क्षेत्रों में बिश्वनाथ चराली, दारंग, धेमाजी, लखीमपुर, सोनितपुर और उदलगुरी के साथ त्रिपुरा के कुछ जिले शामिल होंगे। जेपीवीएलसी यहां स्थानीय प्राकृतिक गैस ग्रिड JPVLC Here Local Natural Gas Grid का निर्माण करेगा और घरेलू और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को खाना पकाने के लिए पाइप्ड प्राकृतिक गैस प्रदान करेगा आईएएनएस ने बताया।

समझौते के मुताबिक कंपनी सीएनजी से चलने वाले वाहनों को ईंधन देने के लिए कई कंप्रेस्ड नेचुरल गैस स्टेशन Compressed Natural Gas Station भी स्थापित करेगी।

नवगठित कंपनी के पास 500 करोड़ रुपये की अधिकृत शेयर पूंजी और 100 करोड़ रुपये की प्रारंभिक चुकता पूंजी है।

रिपोर्ट में कहा गया है, कि समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले कार्यक्रम में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा Assam Chief Minister Himanta Biswa Sarma ने राज्य में औद्योगिक विकास की चल रही प्रक्रिया को महत्वपूर्ण बल प्रदान करने के लिए संयुक्त उद्यम की क्षमता पर विश्वास व्यक्त किया।

सरमा ने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद है, कि संयुक्त उद्यम सरकार के पूर्वोत्तर हाइड्रोकार्बन विजन-2030 Joint Venture Government's North East Hydrocarbon Vision-2030 के साथ तालमेल बिठाते हुए राज्य को अधिक हरित ईंधन आधारित अर्थव्यवस्था की ओर ले जाने में मदद करेगा।

सीएम ने जेवी कंपनी जैसी पहल के माध्यम से असम और पूर्वोत्तर के अन्य हिस्सों में अपनी कमाई का कुछ हिस्सा पुनर्निवेश करने के लिए ओआईएल प्रबंधन की प्रशंसा की। उन्होंने पिछले कई दशकों से असम के आर्थिक विकास में ओआईएल के योगदान पर भी प्रकाश डाला।

सरमा ने सौर ऊर्जा उत्पादन Sarma Solar Power Generation जैसे नवीन ऊर्जा क्षेत्रों New Energy Sectors में भी प्रवेश के लिए ओआईएल की सराहना की।

समझौते पर हस्ताक्षर समारोह में AGCL के अध्यक्ष बोलिन चेतिया AGCL Chairman Bolin Chetia, OIL के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रंजीत रथ OIL Chairman and Managing Director Ranjit Rath, असम के उद्योग मंत्री- बिमल बोरा Assam Industries Minister Bimal Bora और सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग के मंत्री जयंत मल्लबरुआ Minister of Public Health Engineering Department Jayant Mallabarua उपस्थित थे।