News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

 यूपी के कारोबारियों  के लिये मुंबई में खुलेगा ऑफिस

Share Us

410
 यूपी के कारोबारियों  के लिये मुंबई में खुलेगा ऑफिस
10 May 2022
7 min read

News Synopsis

देश की आर्थिक नगरी मुंबई The country's economic city Mumbai में रहने वाले उत्तर प्रदेश residents of Uttar Pradesh के निवासियों के लिए अब अपने मूल राज्य से जुड़ने का एक नया रास्ता खुलने जा रहा है। इसको लेकर योगी सरकार Yogi government ने बड़ा फैसला किया है। UP सरकार मुंबई में एक नया कार्यालय स्थापित करने जा रही है। इससे अब मुंबई में रहने वाले यूपी के लोगों को फायदा मिलेगा।

इसके साथ ही यूपी वासियों के लिए राज्य में बिजनेस एनवायरमेंट business environment और व्यवसाय प्रोत्साहन business promotion के नए आइडियाज भी तैयार करने का फैसला किया गया है। यूपी का यह दफ्तर असंगठित क्षेत्र unorganized sector के लाखों कामगारों के हितों की रक्षा में भी काम करेगा। ये फैसला सीएम योगी के निर्देश पर किया गया है।

यूपी में रोजगार के नए अवसर पैदा करने में ये दफ्तर सहायक होगा। ये दफ्तर आपदा में यूपी UP के निवासियों की सहायता का केंद्र भी बनेगा। अन्य कामगारों के लिए इस प्रस्तावित कार्यालय द्वारा उनके हितों के लिए योजनाएं बनाई जाएंगी, जिससे उनके लिए किसी भी तरह की संकट की स्थिति में अपने प्रदेश आना आसान हो सके।

आपको बता दें कि भारत की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई में बहुत बड़ी संख्या में यूपी और बिहार Bihar के लोग रहते हैं। मुंबई में उद्योग, सेवा क्षेत्र service sector खुदरा व्यापार retail business ट्रांसपोर्ट transport  खाद्य व्यवसाय food business फैक्ट्री factory या मिल जैसे कई क्षेत्रों में यूपी के लोगों का उल्लेखनीय योगदान है।