News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ओडिशा ने 575 MW पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए 4,940 करोड़ का निवेश किया

Share Us

274
ओडिशा ने 575 MW पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए 4,940 करोड़ का निवेश किया
04 Nov 2023
min read

News Synopsis

ओडिशा सरकार को पवन ऊर्जा क्षेत्र में 4,940 करोड़ के निवेश करने का प्रस्ताव मिला।

ओडिशा पवन ऊर्जा शिखर सम्मेलन Odisha Wind Energy Summit के मौके पर संभावित निवेशकों ने शीर्ष सरकारी अधिकारियों के साथ चर्चा की और रुपये के निवेश के इरादे का आश्वासन दिया। और पवन ऊर्जा की 575 मेगावाट क्षमता की लागत 4940 करोड़।

राज्य में पवन ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए GRIDCO द्वारा अपने तकनीकी भागीदार iFOREST के सहयोग से 'ओडिशा पवन ऊर्जा शिखर सम्मेलन निवेशक गोलमेज' आयोजित किया गया।

शिखर सम्मेलन में देश भर के 25 प्रमुख निवेशकों ने भाग लिया। शिखर सम्मेलन ने पवन ऊर्जा उत्पादन और विनिर्माण क्षेत्र में प्रमुख खिलाड़ियों को एक साथ लाने में एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य किया।

शिखर सम्मेलन में मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना Chief Secretary Pradeep Kumar Jena ने ओडिशा में बिजली संयंत्रों और विनिर्माण केंद्रों की स्थापना के लिए पवन उद्योग को व्यापक समर्थन देने के राज्य के दृढ़ संकल्प पर जोर दिया।

विशाल कुमार देव, प्रधान सचिव, वित्त एवं ऊर्जा, जीओओ और अध्यक्ष, ग्रिडको ने राज्य की नई नवीकरणीय ऊर्जा नीति 2022 के अनुरूप ओडिशा में पवन ऊर्जा विकास के लिए निवेश आकर्षित करने के लिए राज्य की अटूट प्रतिबद्धता और प्रयास को दोहराया। कि शिखर सम्मेलन निश्चित रूप से पवन ऊर्जा क्षेत्र के परिप्रेक्ष्य, दृष्टिकोण और मिशन को पूरा करने की दिशा में ओडिशा की महत्वाकांक्षी यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में काम करेगा।

भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के संयुक्त सचिव दिनेश दयानंद जगदाले ने कहा स्वच्छ और हरित ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में ओआरईपी-2022 के जनादेश को वास्तविकता में बदलने में ओडिशा सरकार की सक्रिय पहल की सराहना की।

राष्ट्रीय नवीकरणीय ऊर्जा संस्थान के महानिदेशक डॉ. राजेश कत्याल ने कहा राज्य में पवन ऊर्जा की पूरी क्षमता का दोहन करने के लिए NIWE की ओर से सभी सहयोग और तकनीकी सहायता का आश्वासन दिया।

भूपिंदर सिंह पूनिया, एमडी, आईडीसीओ और आईपीआईसीओएल ने राज्य में पवन ऊर्जा परियोजनाओं के विकास और स्थिरता के लिए बहुमूल्य सुझाव साझा किए।

उच्च-स्तरीय विचार-विमर्श के दौरान 'ऊर्जा पर्यावरण और जल परिषद' ने राज्य में एक व्यवहार्य पवन ऊर्जा क्षेत्र के निर्माण में आगे के आशाजनक अवसरों पर प्रकाश डालते हुए ओडिशा की पवन ऊर्जा क्षमता पर अपने निष्कर्ष प्रस्तुत किए।

GRIDCO का तकनीकी भागीदार iFOREST ने अपनी प्रस्तुति में पवन ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के प्रवाह को आकर्षित करने और तेज करने के लिए ओडिशा की तत्परता पर प्रकाश डाला। थीम प्रस्तुति सत्र में ग्रिडको द्वारा ओआरईपी 2022 के प्रमुख पहलुओं को सामने रखा गया, जबकि आईपीआईसीओएल ने राज्य में पवन क्षेत्र के निवेशकों को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रोत्साहनों के साथ-साथ औद्योगिक नीति संकल्प की मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डाला।

ओडिशा के उद्योग विभाग के अतिरिक्त सचिव सुभेंद्र कुमार नायक ने कहा संभावित निवेशकों को उनके लिए परेशानी मुक्त और अनुकूल कारोबारी माहौल सुनिश्चित करने के लिए विभाग का पूरा समर्थन देने का आश्वासन दिया।

अन्य लोगों में नाल्को के सीएमडी, आईडब्ल्यूटीएमए के महासचिव, डब्ल्यूआईपीपीए के सचिव, ग्रिडको के एमडी और निदेशक, सीएमडी-ओपीटीसीएल, एमडी-ओएचपीसी, कार्यक्रम निदेशक, आईफॉरेस्ट ने भी विचार-विमर्श में भाग लिया और पवन ऊर्जा क्षेत्र की स्थिरता के लिए अपने बहुमूल्य विचार दिए।

सीपीएसई के वरिष्ठ अधिकारी जैसे: ऊर्जा शिखर सम्मेलन में उद्योग के प्रमुख निजी खिलाड़ियों के साथ एनटीपीसी, ओटीपीसी, एनएचपीसी, एसजेवीएनएल, एनसीएल, नाल्को और एमसीएल भी उपस्थित थे।