News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ओडिशा सरकार ने 3266 करोड़ के निवेश साथ 11 औद्योगिक परियोजनाओं को मंजूरी दी

Share Us

325
ओडिशा सरकार ने 3266 करोड़ के निवेश साथ 11 औद्योगिक परियोजनाओं को मंजूरी दी
11 Jul 2023
min read

News Synopsis

ओडिशा सरकार ने सोमवार को 3,266 करोड़ रुपये की 11 औद्योगिक परियोजनाओं को मंजूरी 11 Industrial Projects Approved दे दी, जिससे 9,146 लोगों के लिए रोजगार पैदा होगा।

मुख्य सचिव पीके जेना Chief Secretary PK Jena की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय सिंगल विंडो क्लीयरेंस अथॉरिटी की बैठक में परियोजनाओं को मंजूरी दी गई।

परियोजनाएं धातु डाउनस्ट्रीम और सहायक, रसायन, खाद्य प्रसंस्करण, कृषि-प्रसंस्करण, प्लास्टिक, कपड़ा परिधान, आईटी और ईएसडीएम और नवीकरणीय ऊर्जा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में फैली हुई हैं।

एक अधिकारी ने कहा कि परियोजनाएं बालासोर, बोलांगीर, कालाहांडी, खुर्दा और जाजपुर जिलों में स्थापित की जाएंगी।

ओडिशा अपने प्राकृतिक संसाधन लाभ के कारण खनन और धातुकर्म क्षेत्र में लगातार अग्रणी रहा है, राज्य पिछले कुछ वर्षों में अपने औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र Industrial Ecosystem को व्यापक बनाने में सक्षम रहा है।

राज्य ने खाद्य-प्रसंस्करण क्षेत्र की अग्रणी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में से एक नेस्ले इंडिया लिमिटेड Nestle India Limited को आकर्षित किया है। एक अधिकारी ने कहा नेस्ले 890 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ एक खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करेगी, जिससे 800 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

कपड़ा और परिधान क्षेत्र में कलरटोन गारमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड Colortone Garments Private Limited, भारत में दूसरा सबसे बड़ा बेबी-वियर निर्माता, 1.2 मेगावाट रूफटॉप कैप्टिव सौर ऊर्जा संयंत्र के साथ एक एकीकृत परिधान विनिर्माण सुविधा स्थापित कर रहा है। 200 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश 4,820 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करता है।

इसी तरह रसायन क्षेत्र में एक प्रमुख नाम हिमाद्री स्पेशलिटी केमिकल लिमिटेड Himadri Specialty Chemical Limited को भी 980 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ ओडिशा में अपनी पहली रासायनिक विनिर्माण इकाई स्थापित करने की मंजूरी मिली, जिससे 1,400 से अधिक लोगों को रोजगार मिला।

ओडिशा प्लास्टिक क्षेत्र Odisha Plastic Sector की कंपनियों के लिए भी एक प्रमुख निवेश गंतव्य बन रहा है, और तीन प्रमुख परियोजनाओं को मंजूरी दी गई। आईडीवीबी रीसाइक्लिंग ऑपरेशंस प्राइवेट लिमिटेड IDVB Recycling Operations Pvt Ltd 318 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 63,000 मीट्रिक टन की वार्षिक क्षमता वाली पुनर्नवीनीकरण पालतू फ्लेक्स और पुनर्नवीनीकरण प्रति राल उत्पादों की एक नई इकाई स्थापित कर रही है, जिससे 240 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

Purv पैकेजिंग प्राइवेट लिमिटेड प्लास्टिक कैप, पेट प्रीफॉर्म और अन्य संबद्ध उत्पादों के लिए एक नई विनिर्माण इकाई स्थापित कर रही है, जिसकी वार्षिक क्षमता 1,017.70 मिलियन है, जिसमें 152 करोड़ रुपये का निवेश है, जिससे 133 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

आरडीबी रसायन्स लिमिटेड RDB Chemicals Limited लचीले इंटरमीडिएट बल्क कंटेनर और अन्य संबद्ध उत्पादों के लिए एक नई विनिर्माण इकाई भी स्थापित कर रहा है, जिसकी वार्षिक क्षमता 6,000MT है, और 59 करोड़ रुपये का निवेश 390 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करेगा।

जहां ओडिशा स्टील, स्टेनलेस स्टील, एल्यूमिना और एल्यूमीनियम के उत्पादन में अग्रणी बना हुआ है, वहीं यह मेटल डाउनस्ट्रीम और सहायक क्षेत्र में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है।

एसएलएसडब्ल्यूसीए ने मेटल डाउनस्ट्रीम और सहायक क्षेत्रों में अन्य दो परियोजनाओं को भी मंजूरी दी। बीके उत्कल स्टील प्राइवेट लिमिटेड और आईएफजीएल रेफ्रेक्ट्रीज लिमिटेड BK Utkal Steel Private Limited and IFGL Refractories Limited का लक्ष्य 260 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ 350 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करना है।

देश के अग्रणी रिफ्रैक्टरी निर्माताओं में से एक आईएफजीएल रिफ्रैक्टरीज लिमिटेड राज्य में अपनी दूसरी इकाई स्थापित कर रहा है, जबकि अग्रणी मेटल डाउनस्ट्रीम कंपनी बीके उत्कल स्टील प्राइवेट लिमिटेड अपनी तीसरी इकाई स्थापित कर रही है।

आईटी और ईएसडीएम क्षेत्र में समिति ने 200 करोड़ रुपये के निवेश के साथ निसुम कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड Nisum Consulting Private Limited की एक परियोजना को मंजूरी दे दी। कंपनी ने एक सॉफ्टवेयर विकास केंद्र सुविधा स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है, जो ओडिशा में 640 से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा।