News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ओडिशा सरकार ने बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत 681 सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों को जोड़ा

Share Us

561
ओडिशा सरकार ने बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत 681 सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों को जोड़ा
17 May 2023
6 min read

News Synopsis

ओडिशा सरकार ने बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना Biju Health Welfare Scheme में 681 सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों 681 Super Specialty Hospitals को राज्य के भीतर और बाहर दोनों निवासियों के लिए सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा Universal Health Care बढ़ाने के अपने प्रयासों के तहत शामिल किया है। इस साल की 14 मई तक एक हालिया समीक्षा ने इन अस्पतालों को शामिल करने की पुष्टि की, जो ओडिशा के विभिन्न जिलों के साथ-साथ असम, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र जैसे पड़ोसी राज्यों में स्थित हैं। दिल्ली, गुजरात, पंजाब, तमिलनाडु, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, राजस्थान, तेलंगाना और उत्तराखंड। कुल 681 अस्पतालों में से 126 इन राज्यों से हैं, जबकि शेष 555 ओडिशा से हैं।

उन प्रमुख स्वास्थ्य संस्थानों पर प्रकाश डाला गया है, जिन्हें BSKY के तहत लाया गया है, जिनमें श्री शंकर कैंसर फाउंडेशन Shree Shankar Cancer Foundation, टाटा मेडिकल सेंटर Tata Medical Center, टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल ग्रुप Tata Memorial Hospital Group, फोर्टिस हेल्थकेयर ग्रुप Fortis Healthcare Group, क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज और नारायण हृदयालय ग्रुप Christian Medical College and Narayana Hrudayalaya Group शामिल हैं, जो भारत के विभिन्न हिस्सों में काम करते हैं। इसके अतिरिक्त वंचितों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए एम्स और भुवनेश्वर सहित ओडिशा के प्रमुख सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों Top Super Specialty Hospitals in Odisha को बीएसकेवाई के तहत सूचीबद्ध किया गया है।

उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार कुल 668 फ्रंटलाइन कर्मी अस्पताल स्तर पर BSKY रोगियों की सहायता के लिए समर्पित हैं, जिनमें 65 जिला समन्वयक और 614 स्वास्थ्य मित्र शामिल हैं। इसके अलावा 116 वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी बीएसकेवाई रोगियों को निर्बाध उपचार सहायता प्रदान करने में योगदान करते हैं। कि एक व्यापक ऑनलाइन वेब प्लेटफॉर्म Comprehensive Online Web Platform के माध्यम से पूरे सिस्टम की वास्तविक समय में बारीकी से निगरानी की जाती है।

सीईओ बृंदा डी. CEO Brinda D ने अस्पताल स्तर पर बीएसकेवाई रोगियों की सहायता के लिए जिला समन्वयक और स्वास्थ्य मित्र जैसे फ्रंटलाइन कर्मियों से पूरी तरह तैयार रहने का आग्रह किया। उन्हें विभिन्न नैदानिक विभागों, वार्डों, आईसीयू, डॉक्टरों की डिजिटल डायग्नोस्टिक सेवाओं और निर्दिष्ट अस्पतालों में उपलब्ध लॉजिस्टिक सुविधाओं Logistic Facilities के बारे में विस्तृत जानकारी रखने की सलाह दी गई।

बयान के अनुसार नोडल अधिकारियों को व्हाट्सएप ग्रुप और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सूचीबद्ध अस्पतालों के साथ निरंतर संचार बनाए रखने के निर्देश दिए गए थे, ताकि किसी भी तकनीकी समस्या का समाधान किया जा सके।

ओडिशा के कल्याण के लिए बीजू पटनायक की दृष्टि, नेतृत्व और प्रतिबद्धता राजनेताओं और नागरिकों की पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी। उड्डयन, औद्योगीकरण और विदेशी संबंधों में उनके योगदान ने समग्र रूप से ओडिशा और भारत के विकास पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा है। बीजू पटनायक ने अपने गृह राज्य ओडिशा के कल्याण और विकास के लिए खुद को समर्पित कर दिया। उन्होंने 1961 से 1963 और 1990 से 1995 तक दो बार ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने बुनियादी ढांचे के विकास, औद्योगिक विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक Chief Minister Naveen Patnaik ने ओडिशा के राजनीतिक परिदृश्य पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है, और 2000 से मुख्यमंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं। उन्हें बाद के चुनावों में फिर से निर्वाचित किया गया और मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया गया, कई पदों पर पद संभाला। उनके नेतृत्व में बीजद ने लगातार ओडिशा विधानसभा की अधिकांश सीटों पर जीत हासिल की है।

उन्होंने गरीबी, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, ग्रामीण विकास और बुनियादी ढांचे के विकास को संबोधित करने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू किया है। कुछ उल्लेखनीय पहलों में मिशन शक्ति कार्यक्रम, गर्भवती माताओं के लिए ममता योजना, किसानों के लिए कालिया योजना और स्वास्थ्य देखभाल के लिए बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना शामिल हैं।

ओडिशा उद्योगों Odisha Industries के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में उभरा है, विशेष रूप से इस्पात, एल्यूमीनियम, पेट्रोकेमिकल्स और वस्त्र जैसे क्षेत्रों में। राज्य में खनिज संसाधनों की प्रचुरता, सक्रिय औद्योगिक नीतियों और व्यापार करने में आसानी ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के निवेश को आकर्षित किया है, जिससे महत्वपूर्ण औद्योगिक विकास और रोजगार Industrial Growth and Employment के अवसर पैदा हुए हैं।

जबकि ओडिशा ने महत्वपूर्ण प्रगति की है, क्षेत्रीय असमानताओं को दूर करने, गरीबी को कम करने और दूरदराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं Health Facilities को बढ़ाने सहित चुनौतियां बनी हुई हैं। हालांकि समावेशी विकास और लक्षित हस्तक्षेपों पर सरकार के निरंतर ध्यान ने ओडिशा के लोगों के जीवन की गुणवत्ता में समग्र प्रगति और सुधार में योगदान दिया है।