News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ओडिशा कैबिनेट ने पुरी को विश्व स्तरीय विरासत शहर में बदलने के लिए 1,000 करोड़ की मंजूरी दी

Share Us

402
ओडिशा कैबिनेट ने पुरी को विश्व स्तरीय विरासत शहर में बदलने के लिए 1,000 करोड़ की मंजूरी दी
22 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक Chief Minister Naveen Patnaik की अध्यक्षता में ओडिशा मंत्रिमंडल ने रुपये की संशोधित लागत को मंजूरी दे दी है। पुरी को एक विश्व स्तरीय विरासत शहर के रूप में विकसित करने और शहर और इसकी विरासत को संरक्षित और पुनर्जीवित करने के लिए ऑग्मेंटेशन बेसिक एमेनिटीज एंड डेवलपमेंट ऑफ हेरिटेज एंड आर्किटेक्चर योजना Augmentation Basic Amenities and Development of Heritage and Architecture Scheme के तहत 4224.22 करोड़।

राज्य मंत्रिमंडल ने पहले 3208 करोड़ रुपये की लागत परिव्यय के साथ इस योजना को मंजूरी दी थी। योजना के तहत कई परियोजनाएं कार्यान्वयन के अधीन हैं। परियोजनाओं के निष्पादन के दौरान अनुमोदित परियोजनाओं में कुछ बदलाव किए गए और कुछ अतिरिक्त परियोजनाएं शुरू की गई हैं, जिसके परिणामस्वरूप योजना की कुल लागत परिव्यय बढ़कर 4224.22 करोड़ रुपये हो गई है। ओडिशा सरकार के एक बयान में कहा गया है।

राज्य मंत्रिमंडल ने 2017-18 से 2024-25 तक योजना कार्यान्वयन अवधि के साथ 4224.22 करोड़ रुपये की योजना की संशोधित लागत को मंजूरी दे दी है।

पुरी को एक विश्व स्तरीय विरासत शहर के रूप में विकसित करने और शहर और इसकी विरासत को संरक्षित और पुनर्जीवित करने के लिए ABADHA Scheme 2017-18 के दौरान शुरू की गई थी।

इससे पहले 29 मई को ओडिशा सरकार ने 'मो घर' (स्थानीय भाषा में 'मेरा घर') नामक एक नई आवास योजना को मंजूरी दी थी, जहां राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में निम्न और निम्न-मध्यम आय वाले परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

यह योजना ऐसे सभी परिवारों को कवर करेगी जो "कड़े पात्रता मानदंडों या अपर्याप्त आवंटन के कारण" मौजूदा आवास योजनाओं से बाहर रह गए थे, और साथ ही जिन्हें अतीत में छोटी राशि की आवास सहायता प्राप्त हुई थी, और अब वे अपने आवास का उन्नयन या विस्तार करना चाहते हैं। राज्य सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा। यह पूंजीगत सब्सिडी के साथ एक क्रेडिट-लिंक्ड आवास योजना Credit-linked Housing Scheme है, जो पूरी तरह से राज्य के बजट से वित्त पोषित है।

योजना के तहत लाभार्थी 3 लाख रुपये तक का आवास ऋण प्राप्त कर सकता है, जिसे आसान किश्तों में एक साल की अधिस्थगन अवधि को छोड़कर 10 वर्षों में चुकाया जा सकता है। वे ऋण राशि के चार स्लैब - 1 लाख रुपये, 1.5 लाख रुपये, 2 लाख रुपये और 3 लाख रुपये में से एक का विकल्प चुन सकते हैं।