News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Nykaa की मूल कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स भारतीय और विदेशी सहायक कंपनियों में निवेश करेगी

Share Us

569
Nykaa की मूल कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स भारतीय और विदेशी सहायक कंपनियों में निवेश करेगी
28 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

Nykaa के माता-पिता एफएसएन ई-कॉमर्स बोर्ड ने अधिकार के आधार पर अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एफएसएन इंटरनेशनल में 20 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी, साथ ही एफएसएन इंटरनेशनल द्वारा अपनी विदेशी सहायक कंपनियों नेसा में 2 मिलियन डॉलर के निवेश को मंजूरी दी।

निवेश 31 मार्च 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है।

एक बार लेन-देन पूरा हो जाने पर एफएसएन इंटरनेशनल एफएसएन ई-कॉमर्स FSN International FSN E-Commerce की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बनी रहेगी और नेसा एफएसएन इंटरनेशनल Nessa FSN International की सहायक कंपनी के साथ-साथ एफएसएन ई-कॉमर्स की स्टेप-डाउन Step-Down of FSN E-Commerce सहायक कंपनी बनी रहेगी।

कंपनी की फाइलिंग के अनुसार चूंकि एफएसएन इंटरनेशनल कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, इसलिए लेनदेन संबंधित-पार्टी लेनदेन के अंतर्गत आएगा। कंपनी ने कहा लेन-देन 'हाथ की लंबाई' पर किया जा रहा है। इसी तरह नेसा इंटरनेशनल में निवेश Invest in Nesa International भी एक संबंधित पक्ष लेनदेन होगा।

एफएसएन इंटरनेशनल निवेश एफएसएन इंटरनेशनल FSN International Investments FSN International को दीर्घकालिक धन उपलब्ध कराने के लिए एक रणनीतिक निवेश है। सब्सिडियरी में कंपनी की इक्विटी हिस्सेदारी 100 फीसदी बनी रहेगी, निवेश से पहले कंपनी के पास 100 प्रतिशत शेयरधारिता पर 51,00,000 शेयर थे, जो 100 प्रतिशत रहेंगे लेकिन 2,51,00,000 शेयर होंगे। इक्विटी शेयरों की सदस्यता 10 रुपये प्रति शेयर के अंकित मूल्य पर थी, जो राइट्स इश्यू के आधार पर पेश की गई थी।

एफएसएन इंटरनेशनल के माध्यम से दीर्घकालिक धन उपलब्ध कराने के लिए नेसा इंटरनेशनल निवेश Nessa International Investments भी एक रणनीतिक निवेश है। एफएसएन इंटरनेशनल द्वारा नेसा इंटरनेशनल Nessa International by FSN International के इक्विटी शेयरों का अधिग्रहण 1 डॉलर प्रति शेयर की कीमत पर किया जाएगा। अधिग्रहण से पहले एफएसएन इंटरनेशनल के पास 55 प्रतिशत शेयरधारिता पर 5,500 शेयर थे, जो उसी अनुपात में बढ़कर लगभग 20,05,500 शेयर हो गए हैं।

5 अक्टूबर 2022 को स्थापित नेसा इंटरनेशनल एक बहु-ब्रांड सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल खुदरा कंपनी है। एफएसएन इंटरनेशनल ने 20 मार्च को 55 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया। नेसा इंटरनेशनल के वित्त वर्ष 2024 में अपना परिचालन शुरू करने की उम्मीद है, और खाड़ी सहयोग परिषद के देशों में एक ओमनीचैनल मल्टी-ब्रांडेड बीपीसी खुदरा संचालन व्यवसाय Omnichannel Multi-Branded BPC Retail Operations Business शुरू करेगी।

एफएसएन इंटरनेशनल को 10 दिसंबर 2019 को शामिल किया गया था, और यह सौंदर्य, कल्याण, फिटनेस, व्यक्तिगत देखभाल, स्वास्थ्य देखभाल, त्वचा देखभाल, बालों की देखभाल और अन्य संबंधित उत्पादों के ऑनलाइन और ऑफलाइन व्यवसाय में लगा हुआ है। इसकी तीन सहायक कंपनियां हैं, जिनमें दुबई में एफएसएन ग्लोबल एफजेडई, यूके में नायका इंटरनेशनल और यूएई में नेसा इंटरनेशनल शामिल हैं।