News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

एनवीडिया 2024 की दूसरी तिमाही में चीन-केंद्रित AI चिप लॉन्च करेगी

Share Us

235
एनवीडिया 2024 की दूसरी तिमाही में चीन-केंद्रित AI चिप लॉन्च करेगी
08 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

अमेरिकी चिप निर्माता एनवीडिया NVIDIA ने अमेरिकी निर्यात नियमों का अनुपालन करने के लिए चीन के लिए डिज़ाइन की गई कृत्रिम बुद्धिमत्ता चिप का 2024 की दूसरी तिमाही में बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने की योजना बनाई है।

अक्टूबर में घोषित प्रतिबंधों को पूरा करने के लिए एनवीडिया द्वारा विकसित तीन चीन-केंद्रित चिप्स में से H20 चिप सबसे शक्तिशाली है।

यह मूल रूप से पिछले नवंबर में लॉन्च होने वाला था, लेकिन उस योजना में देरी हुई, कि देरी सर्वर निर्माताओं द्वारा चिप को एकीकृत करने में आ रही समस्याओं के कारण हुई थी।

प्रारंभिक उत्पादन मात्रा सीमित होगी, एनवीडिया मुख्य रूप से प्रमुख ग्राहकों के ऑर्डर को पूरा करने के लिए तैयार है।

चीनी कंपनियां डाउनग्रेडेड H20 खरीदने के लिए अनिच्छुक हैं, और इस डर के बीच घरेलू विकल्पों का परीक्षण कर रही हैं, कि अमेरिका फिर से प्रतिबंध लगा सकता है। पिछले साल सर्च इंजन लीडर Baidu ने Nvidia से हटकर Huawei Technologies से AI चिप का ऑर्डर देना शुरू कर दिया था।

H20 के अलावा एनवीडिया दो अन्य चिप की योजना बना रहा है, जो नए प्रतिबंधों का अनुपालन करते हैं, L20 और L2। चिप निर्माता ने अभी तक तीनों में से किसी की भी बिक्री की घोषणा नहीं की है।

दिसंबर के अंत में इसने नए नियमों का अनुपालन करने के लिए डिज़ाइन की गई अपनी उन्नत गेमिंग चिप का एक संशोधित संस्करण लॉन्च किया।

अमेरिकी निर्यात प्रतिबंधों को कड़ा करने के बाद उन्नत A800 और H800 AI चिप सहित उत्पादों की शिपिंग रुकने के बाद एनवीडिया देश में अपनी बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने में मदद करने के लिए चिप्स पर दांव लगा रही है।

A800 और H800 को नवंबर 2022 में चीनी ग्राहकों के लिए विकल्प के रूप में पेश किया गया था, अमेरिका द्वारा पहली बार चीन को उन्नत माइक्रोचिप्स और उपकरणों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के लगभग एक महीने बाद।

चिप के विनिर्देशों के सेमीएनालिसिस के विश्लेषण के अनुसार H20, L20 और L2 में AI कार्य के लिए Nvidia की अधिकांश नवीनतम सुविधाएँ शामिल हैं, लेकिन नए नियमों का पालन करने के लिए कंप्यूटिंग शक्ति में कटौती की गई है।

NVIDIA के बारे में:

1993 में अपनी स्थापना के बाद से NVIDIA त्वरित कंप्यूटिंग में अग्रणी रहा है। 1999 में कंपनी के जीपीयू के आविष्कार ने पीसी गेमिंग बाजार के विकास को गति दी, कंप्यूटर ग्राफिक्स को फिर से परिभाषित किया, आधुनिक एआई के युग को प्रज्वलित किया और सभी बाजारों में औद्योगिक डिजिटलीकरण को बढ़ावा दिया। NVIDIA अब डेटा-सेंटर-स्केल पेशकशों वाली एक पूर्ण-स्टैक कंप्यूटिंग कंपनी है, जो उद्योग को नया आकार दे रही है।

TWN In-Focus