News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एनवीडिया ने सेरात टेक्नोलॉजीज के लिए 99 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई

Share Us

295
एनवीडिया ने सेरात टेक्नोलॉजीज के लिए 99 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई
31 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

स्टार्टअप सेरात टेक्नोलॉजीज इंक Seurat Technologies Inc जो औद्योगिक क्षेत्र के लिए लेजर-संचालित 3डी प्रिंटर विकसित करता है, कि उसने 99 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई है।

एनवीडिया कॉर्प Nvidia Corp के एनवेंचर्स फंड और कैप्रीकॉर्न ने सीरीज सी निवेश का नेतृत्व किया। उनके साथ जनरल मोटर्स कंपनी, होंडा मोटर लिमिटेड, पोर्श एजी और ज़ेरॉक्स होल्डिंग्स कॉर्प की उद्यम पूंजी शाखाओं सहित लगभग एक दर्जन अन्य समर्थक भी शामिल हुए।

सेरात के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स डेमथ James Demuth Co-Founder and CEO of Seurat ने कहा "हमारा मिशन एक हरित विनिर्माण उद्योग बनाना है। हमारी एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग तकनीक के साथ हमारे प्रिंट कारखाने हमारे ग्राहकों को स्वच्छ विनिर्माण प्रदान करेंगे जो पारंपरिक विनिर्माण की मात्रा, गुणवत्ता और मूल्य बिंदुओं के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।"

सेराट के 3डी प्रिंटर पवन टरबाइन भागों जैसे धातु उत्पादों के निर्माण के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। कंपनी के अनुसार इसकी मशीनें ऑप्टिकल तकनीक से संचालित होती हैं, जिसे मूल रूप से फ्यूजन अनुसंधान का समर्थन करने के लिए लॉरेंस लिवरमोर नेशनल लेबोरेटरी Lawrence Livermore National Laboratory में विकसित किया गया था। कि उसके उपकरण प्रतिस्पर्धी प्रणालियों की तुलना में तेजी से और अधिक सूक्ष्म विशेषताओं के साथ धातु उत्पाद तैयार कर सकते हैं।

स्केलिंग चुनौतियाँ:

3डी धातु मुद्रण परियोजना का प्रारंभिक बिंदु धातु पाउडर से भरा एक कंटेनर है। 3डी प्रिंटर पाउडर पर एक लेजर बीम केंद्रित करता है, जिससे धातु के दाने पिघल जाते हैं, और एक वस्तु में मिल जाते हैं। कई ऑब्जेक्ट बनाने और उन्हें एक साथ जोड़कर एक उपयोगी उत्पाद बनाने के लिए इस प्रक्रिया को कई बार दोहराया जाता है।

वर्तमान में प्रौद्योगिकी को अपनाना सीमित है, क्योंकि 3डी मेटल प्रिंटर काफी धीमे हैं। एक प्रिंटर एक एकल लेजर बीम उत्पन्न करता है, जो प्रति घंटे अधिकतम कुछ पाउंड धातु को ही संसाधित कर सकता है। और प्रौद्योगिकी बड़े पैमाने पर विनिर्माण के लिए उपयुक्त नहीं है।

उद्योग के खिलाड़ियों ने अपने प्रिंटरों को अधिक लेजर उत्सर्जकों से लैस करके उन्हें तेज़ बनाने की मांग की है। कि कई लेजर बीम एक ही बीम की तुलना में प्रति घंटे अधिक धातु को संसाधित कर सकते हैं, जो सिद्धांत रूप में तेज विनिर्माण गति की ओर ले जाता है। और व्यवहार में यह व्यवस्था केवल सीमित गति में सुधार प्रदान करती है।

सेरात ने एक अलग दृष्टिकोण अपनाया है। धातु उत्पाद बनाने के लिए कई लेजर बीम का उपयोग करने के बजाय कंपनी एक ही बीम का उपयोग करती है, जिसे वह कई छोटी किरणों में विभाजित करती है। सेरात अपनी प्रौद्योगिकी को क्षेत्रीय विनिर्माण के रूप में संदर्भित करता है।

कंपनी के अनुसार उसके 3डी मेटल प्रिंटर में प्रकाश एक इन्फ्रारेड लेजर बीम के रूप में शुरू होता है। यह किरण लगभग 2.3 मिलियन छोटी प्रकाश किरणों में विभाजित है, जो एक आयताकार पैटर्न में व्यवस्थित हैं। आयत में प्रत्येक किरण एक पिक्सेल है।

सेरात के 3डी प्रिंटर धातु को एक विशिष्ट आकार में पिघलाने के लिए 2.3 मिलियन छोटे प्रकाश पुंजों को ट्यून करते हैं। यह ट्यूनिंग इंफ्रारेड लेजर लाइट को नीली रोशनी के साथ मिलाकर की जाती है। यह कार्य ओएएलवी या ऑप्टिकली एड्रेस्ड लाइट वाल्व नामक उपकरण का उपयोग करके किया जाता है, जिसे फ्यूजन रिएक्टरों के निर्माण का समर्थन करने के लिए लॉरेंस लिवरमोर में विकसित किया गया था।

सेरात का कहना है, कि इसकी तकनीक अन्य 3डी मेटल प्रिंटिंग विधियों की तुलना में अधिक सक्षम विकल्प है। कि अगले साल तक उसके प्रिंटर 100 माइक्रोन के फीचर आकार के साथ धातु उत्पाद बनाने में सक्षम होंगे। कि प्रतिद्वंद्वी विनिर्माण विधियां केवल 150 से 2,000 माइक्रोन की सीमा तक पहुंच सकती हैं।

फ़ीचर आकार एक मीट्रिक है, जो धातु उत्पाद बनाते समय एक 3D प्रिंटर द्वारा प्राप्त किए जा सकने वाले विवरण के स्तर को प्रभावित करता है। फीचर का आकार जितना छोटा होगा, प्रिंटर उतना ही उन्नत होगा। सेरात का दृष्टिकोण सैद्धांतिक रूप से अन्य विनिर्माण तकनीकों की तुलना में अधिक परिष्कृत उत्पाद बनाना संभव बनाता है।

सेरात ने 2027 तक अपने 3डी प्रिंटिंग फीचर का आकार 100 माइक्रोन से घटाकर 75 माइक्रोन करने की योजना बनाई है। इसी समय सीमा में कंपनी ऐसे प्रिंटर बनाने की उम्मीद करती है, जो प्रति घंटे 66 पाउंड धातु उत्पादों का उत्पादन कर सकते हैं, जो मौजूदा सिस्टम समर्थन से कई गुना अधिक है।

अगले दशक में और भी महत्वपूर्ण सुधार होंगे। कि 2030 के बाद इसकी तकनीक का उपयोग ऐसे प्रिंटर बनाने में किया जा सकता है, जो प्रति घंटे 3,700 पाउंड मूल्य के धातु उत्पाद तैयार कर सकते हैं।

फ़्यूज़न रिएक्टरों से लेकर पवन टर्बाइनों तक:

सेरात वर्तमान में बोस्टन क्षेत्र में एक पायलट फैक्ट्री स्थापित कर रहा है, जो पूरी तरह से 3डी मेटल प्रिंटिंग के लिए समर्पित होगी। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में अपना पहला प्रिंटर यहां तैनात किया था। सेरात के अनुसार आज घोषित फंडिंग दौर से प्राप्त आय का उपयोग अतिरिक्त मशीनें स्थापित करने और उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाएगा।

सेरात की तकनीक उद्योग जगत की महत्वपूर्ण रुचि आकर्षित कर रही है। और आने वाले वर्षों में सीमेंस एनर्जी एजी ने 59 टन पवन टरबाइन घटकों को मुद्रित करने के लिए कंपनी के साथ काम करने की योजना बनाई है। इसके अतिरिक्त सेरात ने संभावित विनिर्माण सौदों के लिए समझ पत्र सुरक्षित कर लिया है, जिसके बारे में उसका कहना है, कि इसकी कीमत $750 मिलियन हो सकती है।

कंपनी की दीर्घकालिक योजना दुनिया भर में 3डी मेटल प्रिंटिंग सुविधाओं का एक नेटवर्क स्थापित करना है। लॉजिस्टिक्स को सरल बनाने के लिए वे सुविधाएं ग्राहकों के कारखानों में या उसके निकट स्थित होंगी। क्योंकि इसके प्रिंटर नवीकरणीय ऊर्जा से संचालित होते हैं, कि इसके संयंत्र 2030 तक 100 मिलियन टन CO2 उत्सर्जन से बच सकते हैं।