News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Nvidia ने तीन नए चिप जारी करने की योजना बनाई

Share Us

354
Nvidia ने तीन नए चिप जारी करने की योजना बनाई
10 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

अमेरिकी अधिकारियों द्वारा चीन को हाई-एंड एआई चिप बेचने के नियमों को कड़ा करने के एक महीने से भी कम समय के बाद एनवीडिया Nvidia ने चीनी बाजार में नए कृत्रिम बुद्धिमत्ता चिप जारी करने की योजना बनाई है।

चिप उद्योग न्यूज़लेटर सेमीएनालिसिस Chip Industry Newsletter Semianalysis ने कहा कि एनवीडिया चिपको एचजीएक्स एच20, एल20 पीसीआईई और एल2 पीसीआईई कहा जाता है, और एनवीडिया जल्द से जल्द 16 नवंबर को उनकी घोषणा कर सकता है।

चिप में एआई कार्य के लिए एनवीडिया की अधिकांश नवीनतम विशेषताएं शामिल हैं, लेकिन चिप के विनिर्देशों के न्यूज़लेटर के विश्लेषण के अनुसार नए अमेरिकी नियमों का अनुपालन करने के लिए उनके कुछ कंप्यूटिंग पावर उपायों में कटौती की गई है।

पिछले महीने अमेरिकी एआई चिप दिग्गज जिसकी ग्राफिक्स प्रोसेसिंग इकाइयां एआई के बाजार में हावी हैं, कि वाशिंगटन द्वारा घोषित नए निर्यात प्रतिबंध उसे अपने दो संशोधित उन्नत एआई चिप्स - ए 800 और एच 800 - दोनों को बेचने से रोक देंगे। पिछले निर्यात नियमों का अनुपालन करने के लिए पिछले साल चीनी बाजार के लिए बनाया गया था।

नए नियम इस बात पर सीमा लगाते हैं, कि एक चिप एक छोटे आकार में कितनी कंप्यूटिंग शक्ति पैक कर सकती है। नियमों में वह भी शामिल है, जिसे विश्लेषक "ग्रे ज़ोन" कहते हैं, जिसमें चिप्स को अभी भी चीन भेजने की अनुमति दी जा सकती है, लेकिन इसके लिए लाइसेंस की आवश्यकता होगी।

वेल्स फ़ार्गो के विश्लेषक आरोन रेकर्स ने कहा कि एनवीडिया के रिपोर्ट किए गए सभी तीन चिप्स कंप्यूटिंग शक्ति की पूर्ण सीमा से नीचे आते प्रतीत होते हैं, लेकिन उनमें से एक ग्रे ज़ोन में प्रतीत होता है, और इसके लिए लाइसेंस की आवश्यकता होगी।

जबकि हम इन तीन नए जीपीयू की शुरूआत को सकारात्मक मानेंगे, हम निवेशकों से यह सवाल करने की उम्मीद करेंगे कि क्या अमेरिकी प्रतिबंधों को दरकिनार करने के अपने प्रयासों में थोड़ा अधिक आक्रामक हो रहा है, और अंततः इसका परिणाम हो सकता है।

एनवीडिया को अपने डेटा सेंटर चिप राजस्व का लगभग एक चौथाई हिस्सा चीन से मिलता है।

एनवीडिया ने कहा कि एनवीडिया के शीर्ष गेमिंग चिप्स में से एक आरटीएक्स 4090 भी नए नियमों से प्रभावित है।

एनवीडिया ने कहा कि ये प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू होंगे, क्योंकि अमेरिकी नियामकों ने मूल समय सीमा बढ़ा दी है।

एनवीडिया ने चीन के 7 बिलियन डॉलर के एआई चिप बाजार में 90% से अधिक हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया है, और विश्लेषकों ने कहा कि अमेरिकी प्रतिबंधों से हुआवेई टेक्नोलॉजीज Huawei Technologies जैसी घरेलू कंपनियों के लिए अवसर पैदा होने की संभावना है।

चीनी इंटरनेट दिग्गज Baidu ने इस साल Huawei AI चिप्स के लिए एक बड़ा ऑर्डर दिया है। कि Baidu ने अमेरिकी प्रतिबंधों की घोषणा से पहले ऐसा किया था, क्योंकि वह भविष्य की तैयारी कर रहा था, जब वह एनवीडिया से खरीदारी करने में सक्षम नहीं होगा।

TWN In-Focus