News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Nvidia ने अपनी टॉप-एंड AI चिप H200 की घोषणा की

Share Us

222
Nvidia ने अपनी टॉप-एंड AI चिप H200 की घोषणा की
14 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

चिप की दिग्गज कंपनी एनवीडिया NVIDIA ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता के काम के उद्देश्य से अपना शीर्ष चिपसेट H200 लॉन्च किया। और पहले से ही लोकप्रिय H100 चिपसेट के अपग्रेड की शिपिंग 2024 की दूसरी तिमाही में शुरू होगी, जिसमें अमेज़ॅन वेब सर्विसेज, Google क्लाउड, माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर और ओरेकल क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी कई प्रमुख कंपनियां पहले से ही अगले साल चिपसेट को तैनात करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ब्लूमबर्ग ने एनवीआईडीआईए में डेटा सेंटर उत्पाद विपणन के प्रमुख डायोन हैरिस Dion Harris Head of Data Center Product Marketing at NVIDIA से कहा "जब आप देखते हैं, कि बाजार में क्या हो रहा है, तो मॉडल आकार तेजी से बढ़ रहे हैं, यह नवीनतम और महानतम प्रौद्योगिकी को तेजी से पेश करने का हमारा एक और उदाहरण है।"

एनवीडिया ने कहा कि H200 की शुरूआत से प्रदर्शन को बढ़ावा मिलेगा जिसमें H100 चिपसेट की तुलना में मेटा के लामा 2 भाषा मॉडल पर हस्तक्षेप की गति लगभग दोगुनी हो जाएगी।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार H200 चिपसेट के लॉन्च के बाद एनवीडिया की हिस्सेदारी न्यूयॉर्क में 1.5% तक बढ़ गई, जो बढ़ने वाले केवल दो सेमीकंडक्टर स्टॉक में से एक है। फिलाडेलहिया स्टॉक एक्सचेंज सेमीकंडक्टर इंडेक्स पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले एनवीडिया के शेयरों में इस साल लगभग 200% की बढ़ोतरी हुई है।

H200 में प्रदर्शन उन्नयन:

H200 चिपसेट के लिए प्रमुख अपग्रेड मेमोरी के रूप में आता है, जो HBM3e तकनीक के साथ आने वाला पहला GPU बन गया है। H100 पर 141 जीबी मेमोरी क्षमता की तुलना में H200 4.8 टेराबाइट्स प्रति सेकंड पर 141GB मेमोरी के साथ आता है।

एनवीडिया के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ी:

एनवीडिया वर्तमान में एआई चिप्स सेगमेंट में निर्विवाद बाजार नेता है, और इस सेगमेंट में चिप्स के लिए वैश्विक बाजार के लगभग 80% को नियंत्रित करता है। और एनवीडिया के लिए प्रतिस्पर्धा धीमी हो रही है, क्योंकि एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेज Advanced Micro Devices चौथी तिमाही में बाजार में अपनी एआई चिप एम1300 की घोषणा करना चाह रही है, जबकि इंटेल का दावा है, कि उसका गौडी 2 चिपसेट एनवीडिया के मौजूदा एच100 चिपसेट से तेज है, कि चैटजीपीटी निर्माता ओपनएआई जैसे एनवीडिया के नियमित ग्राहक भी अपने स्वयं के चिपसेट के निर्माण पर विचार कर रहे हैं, और संभावित अधिग्रहण लक्ष्य का मूल्यांकन भी कर रहे हैं।

एनवीडिया के बारे में:

एनवीआईडीआईए कॉर्प ग्राफिक्स प्रोसेसिंग इकाइयों, सेंट्रल प्रोसेसिंग इकाइयों और सिस्टम-ऑन-ए-चिप इकाइयों का एक डिजाइनर और डेवलपर है। कंपनी अपने उत्पादों को गेमिंग, पेशेवर विज़ुअलाइज़ेशन, डेटा सेंटर और ऑटोमोटिव बाज़ारों में पेश करती है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस, डेटा सेंटर और क्लाउड कंप्यूटिंग, डिज़ाइन और विज़ुअलाइज़ेशन, एज कंप्यूटिंग, हाई-परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग और सेल्फ-ड्राइविंग वाहनों के लिए समाधान भी प्रदान करता है। NVIDIA GeForce Now, Quadro, GeForce, SHIELD, vGPU, DOCA, JESTON और Bluefield ब्रांड नामों के माध्यम से गेमर्स, पेशेवर ग्राफिक डिजाइनरों, शोधकर्ताओं और डेवलपर्स के लिए उत्पाद पेश करता है। कंपनी वास्तुकला, इंजीनियरिंग, निर्माण, इंटरनेट, साइबर सुरक्षा, ऊर्जा, वित्तीय सेवाएं, स्वास्थ्य देखभाल और जीवन विज्ञान, शिक्षा, गेमिंग, विनिर्माण, मीडिया और मनोरंजन, खुदरा, रोबोटिक्स, दूरसंचार और परिवहन सहित विभिन्न क्षेत्रों में सेवा प्रदान करती है। इसकी अमेरिका, एशिया-प्रशांत और यूरोप भर में व्यावसायिक उपस्थिति है। NVIDIA का मुख्यालय सांता क्लारा, कैलिफ़ोर्निया, अमेरिका में है।

TWN Special