News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एनवीडिया और फॉक्सकॉन ने 'एआई फैक्ट्री' बनाने के लिए साझेदारी की

Share Us

215
एनवीडिया और फॉक्सकॉन ने 'एआई फैक्ट्री' बनाने के लिए साझेदारी की
23 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

अमेरिकी तकनीकी समूह एनवीडिया Nvidia और आईफोन निर्माता फॉक्सकॉन Foxconn ने कहा कि वे मिलकर "कृत्रिम बुद्धिमत्ता कारखाने" बनाएंगे क्योंकि ताइवानी इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता अपने व्यवसाय में विविधता लाना चाहता है।

एनवीडिया के सह-संस्थापक और प्रमुख जेन्सेन हुआंग Jensen Huang Co-Founder and Head of Nvidia ने कहा कि 1.1 ट्रिलियन डॉलर का चिप समूह स्वायत्त वाहनों, रोबोटिक्स प्लेटफार्मों और बड़े भाषा मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए फॉक्सकॉन के साथ "एआई फैक्ट्री" या बड़े डेटा केंद्र स्थापित करेगा।

फॉक्सकॉन एनवीडिया के नवीनतम चिप्स और एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर Latest Chips and Enterprise Software का उपयोग इसे "अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला को शक्ति प्रदान करने वाले डेटा केंद्रों की एक नई श्रेणी" बनाने के लिए करेगा। कि ये डेटा केंद्र मौजूदा प्रतिद्वंद्वी केंद्रों से कैसे भिन्न होंगे जो एनवीडिया की तकनीक का उपयोग करते हैं।

फॉक्सकॉन खुद को "विनिर्माण सेवा कंपनी से प्लेटफॉर्म समाधान कंपनी" में बदलने के लिए काम कर रही है, और कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहनों के मौजूदा बेड़े में शामिल होने के लिए एक इलेक्ट्रिक कार्गो वैन का अनावरण किया। कि फॉक्सकॉन का निम्न पृथ्वी कक्षा उपग्रह अगले महीने लॉन्च करने के लिए तैयार है।

आईफोन निर्माता के रूप में मशहूर फॉक्सकॉन अपने राजस्व आधार को इलेक्ट्रॉनिक्स के निर्माण से लेकर वाहनों सहित स्वायत्त प्रौद्योगिकी को शक्ति देने वाले कंप्यूटिंग बुनियादी ढांचे के निर्माण तक विविधता लाने की कोशिश कर रहा है।

इसे कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग के अपने मुख्य व्यवसाय में बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। फॉक्सकॉन की चीनी प्रतिद्वंद्वी, लक्सशेयर प्रिसिजन इंडस्ट्री, ऐप्पल के साथ अपने कारोबार का लगातार विस्तार कर रही है, एक महत्वपूर्ण भागीदार और वैकल्पिक आपूर्तिकर्ता बन गई है, जिसमें ऐप्पल का नया विज़न प्रो मिश्रित-वास्तविकता हेडसेट भी शामिल है।

Apple के मुख्य कार्यकारी टिम कुक Apple Chief Executive Tim Cook ने झेजियांग प्रांत में एक लक्सशेयर फैक्ट्री में दिखाई दिए। कि बीजिंग कई सरकारी एजेंसियों और राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों में कंपनी के उपकरणों पर प्रतिबंध लगा रहा है, और टिम कुक देश में एप्पल भागीदारों और स्टोरों का दौरा कर रहे हैं।

यह साझेदारी एनवीडिया के लिए एक महत्वपूर्ण समय पर हुआ है, जो अपनी ग्राफिक प्रोसेसिंग इकाइयों के लिए जाना जाता है, ओपनएआई के चैटजीपीटी जैसे बड़े एआई मॉडल का प्रशिक्षण देने वाले सेमीकंडक्टर। और एनवीडिया एआई चिपसेट का अग्रणी वैश्विक आपूर्तिकर्ता है।

वाशिंगटन ने एआई के विकास में देश की प्रगति को रोकने के लिए चीन को एनवीडिया के जीपीयू के निर्यात पर प्रतिबंध कड़े कर दिए हैं, कि इसका उपयोग सैन्य उपयोग के लिए किया जा सकता है।

अमेरिकी वाणिज्य विभाग US Department of Commerce ने अक्टूबर 2022 में पहली बार लागू किए गए व्यापक निर्यात नियंत्रण को बढ़ा दिया। कि एनवीडिया को चीन को अपने ए800 और एच800 जीपीयू बेचने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा, जो इसके अधिक शक्तिशाली चिप्स के संशोधित संस्करण हैं, जो पहले से ही देश में प्रतिबंधित हैं।

अमेरिका द्वारा नियंत्रण का विस्तार करने के बाद एशिया में सेमीकंडक्टर से संबंधित स्टॉक बिक गए, जिससे एनवीडिया को चेतावनी मिली कि नए नियम नए उत्पाद विकास में हस्तक्षेप कर सकते हैं।