News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

NTPC ने आयातित कोयले की खरीद के लिए मांगी निविदा 

Share Us

371
NTPC ने आयातित कोयले की खरीद के लिए मांगी निविदा 
11 May 2022
7 min read

News Synopsis

देश में चल रहे बिजली संकट Power Crisis को देखते हुए सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी Public Sector Company एनटीपीसी NTPC ने ताप-बिजली संयंत्रों Thermal-Power Plants में घरेलू कोयले के साथ मिलाने के लिए 45.3 लाख टन आयातित कोयले की खरीद के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं। आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में बिजली मंत्रालय Ministry of Power ने सभी राज्यों और बिजली उत्पादक कंपनियों Power Generating Companies को मिश्रण के लिए जरूरी कोयले का कम-से-कम 10 फीसदी भाग आयात करने को कहा था।

इस आयातित कोयले को ताप-विद्युत संयंत्रों में घरेलू कोयले के साथ मिलाकर बिजली बनायी जाती है। मंत्रालय का यह फैसला उस वक्त आया जब देश के अधिकांश हिस्सों में बढ़ती गर्मी के बीच बिजली की मौजूदा किल्लत ज्यादा बढ़ गयी है। गौरतलब है कि कोयला-आधारित बिजली संयंत्रों के पास जरूरी स्टॉक नहीं रहने से बिजली उत्पादन पर असर पड़ा है।

अभी एनटीपीसी ने पिछले महीने भी 49.3 लाख टन आयातित कोयले  Imported Coal की खरीद के लिए बोलियां आमंत्रित की थीं। उसे वित्त वर्ष 2022-23 में मिश्रण के लिए 200 लाख टन आयातित कोयले की खरीद की मंजूरी मिली है। निविदा दस्तावेजों से पता चलता है कि एनटीपीसी ने आयातित कोयले की खरीद के लिए तीन अलग- अलग निविदाएं जारी की हैं और ये निविदाएं 15 लाख टन, 16 लाख टन और 14.3 लाख टन की हैं।