News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एनटीपीसी और इंडियन ऑयल ने रिन्यूएबल एनर्जी  के लिए किया करार

Share Us

454
एनटीपीसी और इंडियन ऑयल ने रिन्यूएबल एनर्जी  के लिए किया करार
19 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड National Thermal Power Corporation Limited और इंडियन ऑयल Indian Oil ने 18 जुलाई को नई दिल्ली New Delhi में एक समझौता Agreement किया है। इस समझौते के तहत दोनों कंपनियां मिल कर एक ज्वाइंट वेंचर कंपनी Joint Venture Company लगाएंगी। ये कंपनी इंडियन ऑयल रिफाइनरीज Indian Oil Refineries की आगे लगने वाली इकाईयों की ऊर्जा जरूरतें पूरा करेंगी। Indian Oil ने इस बारे में बताया कि देश में रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए ये समझौता  किया गया है। 

इसके अंतर्गत इंडियन ऑयल रिफाइनरीज के लिए देश में रिन्यूएबल एनर्जी Renewable Energy आधारित पावर प्लांट लगाए जाएंगे। वहीं दूसरी ओर NTPC के CMD गुरुप्रीत सिंह Gurupreet Singh ने अपने बयान में कहा है कि दो एनर्जी कंपनियों के बीच एक साझा उद्देश्य के लिए किया गया यह ज्वाइंट वेंचर करार अपने में टीम वर्क और आपसी सहयोग Teamwork and mutual cooperation का बड़ा एक्साम्प्ल है, जिसका अनुसरण दूसरी कंपनियों को भी करना चाहिए। 

इस बारे में Indian Oil के चेयरमैन Chairman of Indian Oil श्रीकांत माधव वेद्य Shrikant Madhav Veda ने कहा है कि यह देश की जीवाश्म आधारित ईंधन उत्पादन करने वाली दो कंपनियों के बीच साझेदारी का एक बड़ा उदारहण है जो ग्रीन एनर्जी Green Energy के क्षेत्र में बड़ा बदलाव साबित होगा। आपको बता दें कि यह दोनों महारत्न सरकारी कंपनियां Maharatna Government Companies देश के ग्रीन ग्रोथ एजेड़े को अपनी संयुक्त क्षमता से आगे बढ़ाने में महत्तवपूर्ण भूमिका अदा कर सकती है। बता दें कि NTPC ग्रीन एनर्जी लिमिडेट NTPC Green Energy Limited एनटीपीसी की पूर्ण सहायक वाली कंपनी है।