News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एनपीसीआई 1 जनवरी से सेकेंडरी मार्केट के लिए UPI लॉन्च करेगा

Share Us

292
एनपीसीआई 1 जनवरी से सेकेंडरी मार्केट के लिए UPI लॉन्च करेगा
30 Dec 2023
min read

News Synopsis

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India ने 1 जनवरी 2024 से सेकेंडरी मार्केट के लिए UPI लॉन्च करेगा, एनपीसीआई ने कहा कि यह सुविधा इक्विटी कैश सेगमेंट के लिए अपने बीटा चरण में अगले सप्ताह शुरू होने वाली है।

डिजिटल भुगतान सुविधा शेयर बाजार में व्यापार के लिए एकाधिक डेबिट लेनदेन के लिए एक विशिष्ट राशि को अवरुद्ध करने पर आधारित है। एनपीसीआई ने कहा कि यह बीटा चरण में पायलट ग्राहकों के सीमित समूह के लिए उपलब्ध होगा।

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस Unified Payments Interface देश में सबसे लोकप्रिय डिजिटल भुगतान पद्धति है, और अब यह आईपीओ अनुप्रयोगों के लिए सबसे लोकप्रिय भुगतान पद्धति है, जो लगभग दो-तिहाई बाजार हिस्सेदारी रखती है।

यह सुविधा मौजूदा सुविधा एप्लिकेशन सपोर्टेड बाय ब्लॉक्ड अमाउंट के समान है, जिसे बाजार नियामक सेबी और बैंकिंग नियामक आरबीआई द्वारा अनुमोदित किया गया है। एएसबीए ने इश्यू बंद होने और शेयरों की लिस्टिंग के बीच की अवधि को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

एनपीसीआई के अनुसार लॉन्च को क्लियरिंग कॉरपोरेशन, स्टॉक एक्सचेंज, डिपॉजिटरी, स्टॉकब्रोकर, बैंक और यूपीआई ऐप प्रदाताओं सहित प्रमुख हितधारकों का समर्थन प्राप्त है।

पायलट चरण के दौरान निवेशक अपने बैंक खातों में धनराशि को ब्लॉक कर सकते हैं, जिसे निपटान के दौरान व्यापार की पुष्टि होने पर केवल समाशोधन निगमों द्वारा डेबिट किया जाएगा। और समाशोधन निगम सीधे इन ग्राहकों को टी+1 निपटान के आधार पर भुगतान की प्रक्रिया करेगा, जहां लेनदेन पूरा होने के एक दिन के भीतर सभी व्यापार का निपटान किया जाता है।

यह बीटा लॉन्च ब्रोकरेज ऐप के रूप में ट्रेडिंग ऐप ग्रो पर उपलब्ध होगा, जबकि एनपीसीआई के भीम ऐप, ग्रो और यूपीआई ऐप के रूप में यस पे नेक्स्ट पर यह सुविधा उपलब्ध होगी। बैंकिंग पक्ष से यह एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा एचडीएफसी बैंक, एचएसबीसी, आईसीआईसीआई बैंक और यस बैंक क्लियरिंग कॉर्पोरेशन और एक्सचेंजों के लिए प्रायोजक बैंक के रूप में काम कर रहे हैं।

एनपीसीआई ने कहा कि स्टॉक ब्रोकर ज़ेरोधा और एक्सिस बैंक और यस बैंक जैसे ग्राहक बैंक और पेटीएम और फोनपे जैसे यूपीआई-सक्षम ऐप प्रमाणन चरण में हैं, और जल्द ही बीटा लॉन्च में भाग लेने के लिए तैयार हैं।