News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

NPCI ने यूपीआई जैसी इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम को डेवलप करने के लिए Bank of Namibia के साथ साझेदारी की

Share Us

119
NPCI ने यूपीआई जैसी इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम को डेवलप करने के लिए Bank of Namibia के साथ साझेदारी की
02 May 2024
7 min read

News Synopsis

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की इंटरनेशनल शाखा एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड NPCI International Payments Limited ने नामीबिया के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस जैसी इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम को डेवलप करने के लिए बैंक ऑफ नामीबिया Bank of Namibia के साथ साझेदारी की।

यह साझेदारी नामीबिया के फाइनेंसियल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने और इंक्लूसिव इकनोमिक ग्रोथ को बढ़ावा देने की दिशा में एक स्टाटेगिक छलांग है। भारत के यूपीआई से टेक्नोलॉजी और अनुभवों का लाभ उठाकर, साझेदारी नामीबिया को अपने फाइनेंसियल इकोसिस्टम को आधुनिक बनाने में मदद करना चाहती है। इसमें एक्सेसिबिलिटी, अफ्फोर्डेबिलिटी, डोमेस्टिक और इंटरनेशनल पेमेंट नेटवर्क दोनों के साथ कनेक्टिविटी और इंटरऑपरेबिलिटी में सुधार शामिल है।

इस साझेदारी का उद्देश्य अफ्रीकी राष्ट्र में डिजिटल फाइनेंसियल सेवाओं को बढ़ाना और वास्तविक समय में व्यक्ति-से-व्यक्ति (पी2पी) और व्यापारी भुगतान लेनदेन (पी2एम) को बढ़ावा देना है। यूपीआई प्लेटफॉर्म में निहित मजबूत सुरक्षा विशेषताएं न केवल यूजर्स और हितधारकों के बीच विश्वास पैदा करने का वादा करती हैं, बल्कि भविष्य की तकनीकी प्रगति और बाजार की मांगों के लिए स्केलेबिलिटी भी सुनिश्चित करती हैं। इस साझेदारी के माध्यम से BoN को एनआईपीएल से सर्वश्रेष्ठ श्रेणी की टेक्नोलॉजी और अंतर्दृष्टि तक पहुंच प्राप्त होगी, जिससे नामीबिया में अपने नागरिकों के डिजिटल कल्याण के लिए एक समान प्लेटफार्म का निर्माण संभव हो सकेगा।

बैंक ऑफ नामीबिया के गवर्नर जोहान्स गवाक्सब Bank of Namibia Governor Johannes Gawaxab ने कहा ““हमारा उद्देश्य वंचित आबादी के लिए पहुंच और सामर्थ्य बढ़ाना, 2025 तक पेमेंट उपकरणों की पूर्ण अंतरसंचालनीयता हासिल करना, वित्तीय क्षेत्र का आधुनिकीकरण करना और एक सुरक्षित और कुशल नेशनल पेमेंट सिस्टम सुनिश्चित करना है। बैंक की स्टाटेगिक योजना और एनपीएस विजन और स्ट्रेटेजी 2025 के अनुरूप यह प्रयास वित्तीय संस्थानों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर की लागत को कम करने के लिए जानबूझकर केंद्रीय बैंक के नेतृत्व वाले दृष्टिकोण को नियोजित करता है, जिससे अंतिम यूजर्स के लिए इंस्टेंट पेमेंट सोलूशन्स की स्थिरता और सामर्थ्य सुनिश्चित होती है। इस प्रणाली का लक्ष्य नामीबिया भर में व्यक्तियों, व्यवसायों और सरकारी संस्थाओं को जोड़ना है, जिसमें सामाजिक अनुदान का पेमेंट, अधिक कुशल आर्थिक बातचीत को सक्षम करना और डिजिटल एंट्रेप्रेन्योरशिप के विकास का समर्थन करना शामिल है।

एनपीसीआई इंटरनेशनल के सीईओ रितेश शुक्ला NPCI International CEO Ritesh Shukla ने कहा “हमें अपने नागरिकों के डिजिटल पब्लिक गुड के लिए नामीबिया में यूपीआई जैसी वास्तविक समय पेमेंट सिस्टम की तैनाती को सक्षम करने के लिए बैंक ऑफ नामीबिया के साथ साझेदारी पर गर्व है। हम इस साझेदारी को लेकर उत्साहित हैं, जो नामीबियाई नागरिकों को भारत की यूपीआई से प्रौद्योगिकी और अनुभवों का लाभ उठाकर तुरंत लेनदेन करने में सक्षम बनाएगी। इस टेक्नोलॉजी को सक्षम करने से देश डिजिटल पेमेंट लैंडस्केप में संप्रभुता हासिल करेगा और बढ़ी हुई पेमेंट इंटरऑपरेबिलिटी और वंचित आबादी के लिए बेहतर वित्तीय पहुंच से लाभान्वित होगा। यह भविष्य की तकनीकी प्रगति और बाजार की मांगों को अपनाने के लिए मापनीयता और अनुकूलनशीलता भी सुनिश्चित करेगा, जिससे क्षेत्र में आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा मिलेगा।''

एक बार लाइव होने के बाद प्लेटफ़ॉर्म नामीबिया में डिजिटल पेमेंट की सुविधा प्रदान करेगा, वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देगा और वंचित आबादी को पूरा करके नकदी निर्भरता को कम करेगा। यह सहयोगात्मक प्रयास ग्रामीण और अनौपचारिक क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने के साथ सभी को आवश्यक और सस्ती वित्तीय सेवाएं प्रदान करना चाहता है।