News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

NPCI तैयार कर रहा इंटरनेशनल पेमेंट सिस्‍टम, कम खर्च में भेज पाएंगे भारत में पैसा

Share Us

302
NPCI तैयार कर रहा इंटरनेशनल पेमेंट सिस्‍टम, कम खर्च में भेज पाएंगे भारत में पैसा
08 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

विदेश Foreign में रह रहे करोड़ों भारतीयों Indians के लिए भारत सरकार Govt of India ने एक बड़ी खुशखबरी दी है। अब वह अपने परिजनों के अकाउंट में विदेश से कम खर्च में पैसा भेज सकेंगे। यही नहीं विदेश में बसे इंडियन बहुत छोटी अमाउंट भी भारत भेज सकेंगे। यह संभव होगा एनपीसीआई National payment corporation Of India के इंटरनेशनल पेमेंट सिस्‍टम International Payment System से, जिसे एनपीसीआई जल्‍द से जल्‍द लॉन्‍च करने के लिए बड़े स्‍तर पर प्रयास कर रही है।

आपको बता दें कि विदेश में करीब 3.2 करोड़ भारतीय रहते हैं। वो हर साल बड़ी रकम देश में अपनी फैमिली को भेजते हैं। विश्‍व बैंक World Bank के अनुसार पिछले साल विदेश गए भारतीयों ने 87 अरब डॉलर भारत में अपने परिवार वालों को भेजे थे। यह दुनिया में दूसरे देशों में रह रहे लोगों की तरफ से अपने देश भेजा जाने वाली सबसे बड़ी राशि है। गौरतलब है कि अभी विदेश से इंडिया में पैसे भेजना बहुत महंगा है।

सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार एनपीसीआई विदेश से भारत पैसा भेजने के लिए एक सस्‍ता और सरल सिस्‍टम तैयार करने में जुटा है। NPCI International के सीईओ CEO of NPCI Internationa रितेश शुक्ला Ritesh Shukla ने कहा कि हमने भारत में बहुत हद तक नकदी का इस्तेमाल घटा दिया है। अब हम इस सफलता को विदेश से अपने देश में पैसे भेजने के लिए दोहराना चाहते हैं। हमारे इस सिस्टम के जरिए विदेश में रह रहे भारतीय सीधे अपने परिवार के बैंक खातों Bank Accounts में पैसे भेज सकेंगे।