यूट्यूब पर अब फ्री में देख सकेंगे 4K वीडियो, कंपनी का ये है प्लान

Share Us

559
यूट्यूब पर अब फ्री में देख सकेंगे 4K वीडियो, कंपनी का ये है प्लान
21 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

यूट्यूब YouTube पर वीडियो Videos देखने के शौकीन लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। दुनिया के दिग्गज वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Video Streaming Platform यूट्यूब YouTube पर अब फ्री में ही 4K वीडियो 4K Video को देखा जा सकेगा। इसके लिए आपको अब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन Premium Subscription नहीं लेना पड़ेगा। गौर करने वाली बात ये है कि इससे पहले केवल प्रीमियम यूजर्स को ही यूट्यूब पर 4K वीडियोज देखने की सुविधा मिलती थी। इससे पहले कंपनी ने यूजर्स को अपना अकाउंट हैंडल Account Handle मुहैया कराने का ऐलान किया था। वहीं, यूट्यूब ने हाल ही में 4K वीडियो स्ट्रीमिंग को प्रीमियम कैटेगरी Premium Category में शिफ्ट किया था।

यूट्यूब के इस कदम की सोशल मीडिया Social Media पर भारी आलोचना भी हुई थी, जिसके बाद कंपनी ने अपना फैसला बदल लिया है। यूट्यूब ने 4K वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खरीदने को लेकर एक सर्वे किया था, जिसमें बाद यूजर्स ने इसका जमकर विरोध किया था। इसी विरोध को देखते हुए कंपनी ने 4K वीडियो स्ट्रीमिंग वाला एक्सपेरिमेंट बंद कर दिया है। यूट्यूब ने इसका ऑफिशियली ऐलान करते हुए कहा है कि यूट्यूब यूजर्स अब 4k वीडियो बिना प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के देख सकते हैं, उन्हें इसके लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत नहीं होगी। जानकारी के लिए बता दें कि प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के लिए यूजर्स को एक महीने के लिए 129 रुपये चुकाने पड़ते है। वहीं तीन महीने वाले प्लान की कीमत 399 रुपए और सालाना प्लान 1,290 रुपए का है।

प्रीमियम सब्सक्रिप्शन में यूजर्स को वीडियो डाउनलोड Video Download करने का भी विकल्प मिलता है। यूट्यूब जल्द यूजर्स के लिए अकाउंट हैंडल फीचर जारी करने वाला है। इस फीचर्स में Instagram, Twitter और TikTok जैसे प्लेटफॉर्म की तरह ही यूजर का खुद का अकाउंट हैंडल होगा, जिसकी मदद से यूजर्स किसी अन्य यूजर को मेंशन कर सकेंगे। गूगल Google के स्वामित्व वाली कंपनी के इस फीचर्स को फिलहाल टेस्ट किया जा रहा है। जल्द ही यूजर्स के लिए जारी किया जा सकता है।