News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

Voter ID को भी अब Adhar के साथ करना होगा लिंक

Share Us

339
Voter ID को भी अब Adhar के साथ करना होगा लिंक
18 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

कानून मंत्री किरेन रिजिजू Law Minister Kiren Rijiju ने ट्वीट Tweet कर जानकारी देते हुए बताया कि वोटर आईडी Voter ID  के साथ आधार Aadhar को लिंक Link करना जरुरी हो गया है। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से एक व्यक्ति का एक ही वोटर आईडी कार्ड Voter ID Card रहेगा और जिन्होंने एक से ज्यादा वोटर आईडी कार्ड बना रखा है ,उसकी पहचान कर फर्जी कार्ड Fake Card को खत्म करने में मदद मिलेगी। सरकार ने इस फैसले को लेकर नोटिफिकेशन Notification भी जारी कर दिया है।

कानून मंत्री ने एक चार्ट शेयर किया कि जिसमें लिखा है कि इलेक्टोरल रोल डाटा Electoral Roll Data के आधार पर इकोसिस्टम  Aadhar Ecosystem के साथ लिंक किए जाने के बाद एक ही व्यक्ति द्वारा अलग-अलग स्थानों पर मल्टीपल वोटर आईडी कार्ड  Multiple Voter ID Card बनाने पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही कानून मंत्री ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया में सुधार improving the electoral process के लिए केंद्र सरकार द्वारा उठाया गया यह ऐतिहासिक कदम Historic Step है।

आपको बता दें कि एक अप्रैल 2022 से पैन को आधार के साथ लिंक Aadhar-PAN Linking करने पर जुर्माना देना पड़ रहा है। 30 जून के बाद से इसके लिए आपको दोगुनी पेनाल्टी Double Penalty का भुगतान करना पड़ेगा। गौरतलब है कि 1 अप्रैल 2022 से पैन नंबर PAN Number को आधार के साथ लिंक करने पर 500 रुपये पेनल्टी भरना होता है।