एडटेक सेक्टर पर अब छंटनी की तलवार

Share Us

398
एडटेक सेक्टर पर अब छंटनी की तलवार
04 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

Edtech Sector पर भी अब खतरे के बादल मंडराने लगे हैं। 2021 में तीसरा सबसे कमाई वाला क्षेत्र Highest Earning Sector रहा था एडटेक सेक्टर, लेकिन अब इसमें छंटनी Recruitment की जा रही है। इस साल की शुरुआत के बाद 1,400 से अधिक शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों Non-Teaching Employees को भारतीय एडटेक कंपनियों Indian Edtech Companies ने नौकरी से निकाल दिया गया है।

अगर मई की बात करें तो ऑनलाइन ट्यूटरिंग प्लेटफॉर्म वेदांतु Online Tutoring Platform Vedantu ने अपने लगभग 600 कर्मचारियों की छंटनी की, जो कि इसके कुल कर्मचारियों की संख्या का 7 फीसदी है। भारत में एडटेक सेक्टर साल 2021 में सबसे अधिक वित्त पोषित Funded Sector के रूप में उभरा।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस क्षेत्र ने 4.7 अरब डॉलर का फंड जुटाया। जबकि, हालिया समय में शुरू हुई छंटनी ने विशेषज्ञों को चिंतित कर दिया है कि यह क्षेत्र हर समय एक बुलबुले में था, जो अब फूटने लगा है। गौर करने वाली बात ये है कि कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद ऑनलाइन लर्निंग Online Learning का जो सिलसिला शुरू हुआ, वह लगातार जारी है।

महामारी काल Corona Pandemic के दौरान इस उद्योग में जबरदस्त उछाल देखे को मिला था। लेकिन अब ताजा हालातों को देखते हुए विशेषज्ञों की राय है कि इस क्षेत्र को फिर से फोकस करना होगा और अपने बिजनेस मॉडल Business Model को बदलना होगा।