News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

अब आधार में होगी जन्म से मृत्यु तक की जानकारी, जानिए UIDAI की नयी पालिसी 

Share Us

285
अब आधार में होगी जन्म से मृत्यु तक की जानकारी, जानिए UIDAI की नयी पालिसी 
06 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

UIDAI समय-समय पर आधार कार्ड Aadhar Card को लेकर सभी तरह के अपडेट्स देता रहता है। इसी कड़ी में अब UIDAI आधार से जुड़े फर्जीवाड़े Aadhaar related fraud को रोकने के लिए आधार से जन्म और मृत्यु के डेटा Birth and Death Data को जोड़ने का निर्णय लिया है। इसके तहत अब नवजात शिशु Newborn baby को अस्थाई आधार नंबर Temporary Aadhaar number जारी कर के बाद में इसे बायोमीट्रिक डेटा Biometric data के साथ अपग्रेड किया जाएगा। इतना ही नहीं, मृत्यु के पंजीकरण के रिकॉर्ड को भी आधार के साथ जोड़ा जाएगा।

UIDAI के एक अधिकारी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार जन्म के साथ ही आधार नंबर अलॉट करने से यह सुनिश्चित होगा कि बच्चे और परिवार को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। इससे कोई भी सामाजिक सुरक्षा के लाभ Social Security Benefits से वंचित नहीं रहेगा। इसी तरह मृत्यु के डेटा से आधार को जोड़ने से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर Direct Benefit Transfer  योजना के दुरुपयोग को रोका जा सकेगा।

आपको बता दें कि यूआईडीएआई की जीरो आधार Zero Aadhaar अलॉट करने की भी योजना बना रहा है। इससे फर्जी आधार नंबर Fake Aadhaar Number जेनरेट नहीं होगा। इसके तहत एक व्यक्ति को एक से ज्यादा आधार नंबर अलॉट नहीं किए जा सकेंगे। जीरो आधार नंबर ऐसे लोगों को दिया जाता है जिनके पास जन्म, निवास या आय Birth, Residence or Income को कोई प्रमाण नहीं होता है।