News In Brief Agriculture
News In Brief Agriculture

अब सरकार मक्‍के की खेती को देगी बढ़ावा

Share Us

393
अब सरकार मक्‍के की खेती को देगी बढ़ावा
15 May 2022
6 min read

News Synopsis

सरकार government मक्के की खेती maize farming को बढ़ाने के लिए कदम उठा रही है। एथनॉल उत्पादन ethanol production बढ़ाने और पोल्ट्री फीड poultry feed की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए सरकार मक्के की खेती को विशेष प्रोत्साहन special incentive देगी। मक्के की खेती का सबसे ज्यादा फायदा किसानों farmers को होगा।

घरेलू जरूरतों domestic needs के लिए कई बार मक्के का आयात import of maize भी करना पड़ता है। जबकि देश में मक्का खेती की पर्याप्त संभावनाएं मौजूद हैं। साथ ही इसके लिए देश में एथनॉल उत्पादन संयंत्र ethanol production plant तेजी से लगाए जा रहे हैं, जिससे एथनॉल के साथ पोल्ट्री फीड का पर्याप्त मात्रा में उत्पादन होने लगेगा। 'मक्का शिखर सम्मेलन 2022' maize summit 2022 में केंद्रीय कृषि मंत्री Union Agriculture Minister नरेंद्र तोमर Narendra Tomar ने कहा कि मक्के के विविध उपयोग के चलते पूरे विश्व में इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है।

तोमर ने कहा कि देश में मक्के का उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार किसानों और उद्यमियों farmers and entrepreneurs को पूरा समर्थन दे रही है। पिछले कुछ वर्षों में मक्के का न्यूनतम समर्थन मूल्य minimum support price (एमएसपी) 43 फीसदी तक बढ़ाया गया है। मक्का बहुपयोगी खाद्यान्न है, जो मानव भोजन के साथ एथनॉल बनाने और पोल्ट्री फीड के अलावा पशु आहार बनाने में काम आता है।