News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

 अब WhatsApp पर बताना होगा सही नाम

Share Us

360
 अब WhatsApp पर बताना होगा सही नाम
16 May 2022
7 min read

News Synopsis

दुनिया में पॉपुलर इंस्‍टेंट मैसेजिंग ऐप के रूप में WhatsApp का इस्‍तेमाल किया जाता है। इस कारण यह यूजर्स के लिए नया-नया अपडेट लेकर आता रहता है। इसी कड़ी में अब व्‍हाट्सऐप ने यूजर्स के लिए एक और अपडेट पेश किया है। अब WhatsApp Payment सर्विस को यूज करने के लिए आपको ऐप में अपना लीगल नाम Legal Name देना जरूरी है। ये वे नाम होंगे, जो आपके बैंक अकाउंट Bank Account में दर्ज होगा। सही नाम के बारे में जानकारी नहीं देने पर आप व्‍हाट्सऐप से पेमेंट नहीं कर पाएंगे।

आपको बता दें कि WhatsApp पर लीगल नाम देने की जरूरत यूजर्स को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया National Payment Corporation of India की गाइडलाइन्स की वजह से पड़ी। इसका मकसद UPI पेमेंट सिस्टम में फ्रॉड को कम करना है। WhatsApp का इस बारे में कहना है कि वह यूजर्स के व्हाट्सऐप अकाउंट से जुड़े फोन नंबर का इस्तेमाल उनके बैंक अकाउंट नंबर की पहचान करने के लिए करता है। बैंक अकाउंट से जुड़ा नाम वह नाम है जिसे शेयर किया जाएगा। यानी व्‍हाट्सऐप की ओर से पेमेंट करने वाले यूजर्स द्वारा लीगन नाम शेयर किए जाने के बाद से वही नाम दिखाएगा, जो आपका व्‍हाट्सऐप पर दर्ज होगा और बैंक अकाउंट में भी वही नाम होगा।

गौरतलब है कि WhatsApp लगातार Payments सर्विस को भारत India में पॉपुलर करने पर काम कर रहा है और इस सर्विस को यूज करने लिए ये यूजर्स को कैशबैक रिवॉर्ड Cashback Reward भी देता है।