News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

अब सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत मिलेगी सब्सिडी

Share Us

280
अब सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत मिलेगी सब्सिडी
03 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

उज्ज्वला योजना Ujjwala Yojana के तहत मुफ्त कनेक्शन Free Connection पाने वाली केवल 9 करोड़ गरीब महिलाओं और अन्य लाभार्थियों को ही अब सब्सिडी Subsidy मिलेगी। असल में केंद्र सरकार Central Government ने एलपीजी सिलेंडर LPG Cylinder पर मिलने वाली सब्सिडी को सीमित कर दिया। अब लाखों उपभोक्ताओं को बाजार मूल्य Market Price का भुगतान करना पड़ेगा। उज्जवला योजना के तहत फ्री कनेक्शन पाने वाली गरीब महिलाओं और अन्य लाभार्थियों को ही अब सब्सिडी मिलेगी। 

इस बारे में तेल सचिव पंकज जैन Oil Secretary Pankaj Jain ने कहा कि जून 2022 से रसोई गैस पर सब्सिडी नहीं दी जाती और कोरोना महामारी Corona Pandemic के शुरुआती दिनों से एलपीजी उपयोगकर्ताओं के लिए कोई सब्सिडी नहीं थी। तब से केवल वही सब्सिडी है, जो अब उज्जवला लाभार्थियों के लिए पेश की गई थी। वहीं दूसरी ओर केंद्रीय वित्त मंत्री Union Finance Minister निर्मला सीतारमण Nirmala Sitharaman ने कहा कि उज्जवला योजना के लाभार्थियों को प्रति वर्ष 12 सिलेंडर के लिए 200 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी मिलेगी। वित्त मंत्री ने पेट्रोल Petrol और डीजल Diesel में कटौती की घोषणा करते हुए इसकी जानकारी दी थी।

आपको बता दें कि मई में दूसरी बार कीमतों में वृद्धि के बाद दिल्ली Delhi में 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1003 रुपए तक पहुंच गई है। अब प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सीधे उनके बैंक खाते में 200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी और उनके लिए प्रभावी मूल्य 803 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर होगा।