News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

अब इन जगहों पर भी मिलेंगे स्टाम्प पेपर

Share Us

350
अब इन जगहों पर भी मिलेंगे स्टाम्प पेपर
11 May 2022
7 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश सरकार Government of Uttar Pradesh ने स्टाम्प पेपर वितरण Stamp paper distribution को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया है। अब 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक के स्टाम्प पेपर के लिए गांव से शहर तक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। यह स्टाम्प आसानी से किसी भी राशन की दुकान Ration shop या जन सुविधा केंद्र Public Suvidha Kendra के माध्यम से बेचा जा सकता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में स्टाम्प एवं निबंधन विभाग के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है।

स्टांप तथा पंजीयन राज्यमंत्री Minister of State for Stamp and Registration रवींद्र जायसवाल Ravindra Jaiswal ने बताया कि अभी संपत्ति की रजिस्ट्री Registry of Property से लेकर किसी भी तरह के अनुबंध के लिए जरूरी स्टाम्प लेने के लिए वेंडर की तलाश में लोगों को काफी दूर तक जाना पड़ता है।

सरकार ने जनता को राहत देने के लिए तय किया है कि अब 100 रुपये तक के मूल्य वाले स्टाम्प पेपर सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान और सीएससी से भी बेचे जा सकेंगे। इन्होने बताया कि अभी लगभग 15 हजार स्टाम्प वेंटर हैं। लगभग 35 हजार सीएससी से भी स्टाम्प बेचने की सुविधा होने पर लोगों को स्टाम्प के लिए दूर तक भटकना नहीं पड़ेगा।