अब इंस्टाग्राम से फेसबुक पर पोस्ट कर सकेंगे रील्स, जानें पूरी डिटेल्स

Share Us

367
अब इंस्टाग्राम से फेसबुक पर पोस्ट कर सकेंगे रील्स, जानें पूरी डिटेल्स
22 Aug 2022
min read

News Synopsis

दुनिया world की सबसे फेमस फोटो-वीडियो शेयरिंग एप Photo-Video Sharing App इंस्टाग्राम Instagram ने अपने इंस्टाग्राम रील्स Instagram Reels में एक और नया फीचर जोड़ा है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपनी इंस्टाग्राम रील्स को सीधा फेसबुक Facebook पर भी पोस्ट कर पाएंगे। गौर करने वाली बात ये है कि टिकटॉक के बाद इंस्टाग्राम को भारत में युवाओं द्वारा खासा पसंद किया जा रहा है। हाल ही में इंस्टाग्राम पर टिकटॉक के फीचर्स TikTok features को कॉपी करने को लेकर आरोप भी लगे थे, जिसके बाद इंस्टाग्राम ने फीचर में कुछ बदलाव गुंजाइश का हवाला देते हुए इस फीचर को वापस ले लिया था। दरअसल, इंस्टाग्राम के हेड एडम मोसेरी Adam Mosseri ने हाल ही में ट्वीट करके यह ऐलान किया है कि वह यूजर्स के इंटरटेनमेंट Users Entertainment को ध्यान में रखते हुए इंस्टाग्राम रील्स में नया रील अपडेट कर रहे हैं।

इस अपडेट के बाद यूजर्स इंस्टाग्राम रील्स को एक क्लिक में फेसबुक रील्स इनसाइट्स पर भी क्रॉस पोस्ट कर सकते हैं। उन्होंने इसको लेकर आगे कहा कि इंस्टाग्राम क्रिएटर्स Instagram Creators अब फेसबुक पर भी रील्स अपलोड कर सकेंगे। एडम मोसेरी ने इस फीचर के साथ न्यू रील्स फीचर जैसे न्यू रील टेम्पलेट्स New Reel Templates, रील रीमिक्स और रील वीडियो मर्ज Reel Remix and Reel Video Merge जैसे फीचर्स की भी घोषणा की।  सबसे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम एप को ओपन करता है। इसके बाद इसमें रील्स रिकॉर्ड करनी है। रील रिकॉर्ड करने के बाद आपको Next ऑप्शन पर टैप करना है और Share to Facebook ऑप्शन में से अपने फेसबुक अकाउंट को सिलेक्ट कर Share पर टैप करना है।

यदि आप इंस्टाग्राम रील्स को ऑटोमेटिक फेसबुक पर शेयर करना चाहते हैं तो आपको अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाकर More option पर टैप करना है। इसके बाद सेटिंग्स में से Account ऑप्शन में जाएं। यहां से Sharing to other apps पर टैप करें और यहां से फेसबुक अकाउंट के एड करें। इसके बाद आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के साथ फेसबुक अकाउंट Facebook Account पर भी एक साथ रील पोस्ट कर सकते हैं।