अब नोएडा पुलिस पेट्रोलिंग के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का करेगी इस्तेमाल!

Share Us

412
अब नोएडा पुलिस पेट्रोलिंग के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का करेगी इस्तेमाल!
04 Oct 2022
min read

News Synopsis

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र National Capital Region यानी एनसीआर NCR में पर्यावरण Environment के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच नोएडा पुलिस Noida Police पेट्रोलिंग और अन्य ड्यूटी Patrolling and Other Duty के लिए अपने बेड़े में इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles को शामिल करने की योजना बना रही है। नोएडा पुलिस ने स्थानीय अधिकारियों Local Authorities को 60 से ज्यादा वाहनों को नए मॉडल New Model के साथ बदलने के लिए एक लिखित अनुरोध भेजा है, जिसमें उनकी खराब स्थिति का जिक्र किया गया है। विभाग अब तक इन वाहनों के रखरखाव पर 2 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च कर चुका है।

कमिश्नरेट Commissionerate के इस समय लगभग 400 वाहन हैं, जिनमें आपातकालीन 112 सर्विस ,Emergency 112 Service वाले वाहन भी शामिल हैं। विभाग ने स्थानीय अधिकारियों से 66 वाहनों को बदलने का अनुरोध किया है जो की मौजूदा वक्त में खराब स्थिति में हैं। इसके साथ ही, मौजूदा बेड़े के अलावा राज्य सरकार से इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) की मांग की गई है।  नोएडा के पुलिस आयुक्त आलोक सिंह Commissioner of Police Alok Singh के मुताबिक, बेड़े में इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने के प्रस्ताव पर संबंधित सरकारी निकायों Government Bodies के साथ चर्चा की गई है और उनकी मंजूरी का इंतजार है।

नोएडा पुलिस प्रमुख ने कहा, "इलेक्ट्रिक वाहन भविष्य हैं और एक जिम्मेदार पुलिस बल के रूप में हम निश्चित रूप से कार्बन फुटप्रिंट Carbon Footprint को नहीं छोड़ना चाहते हैं। ईवी का इस्तेमाल शहरी क्षेत्रों में गश्त के लिए किया जाएगा और अन्य ड्यूटी के लिए भी उपयुक्त हो सकता है।" 

TWN In-Focus