News In Brief Education
News In Brief Education

आइआइटी में अब चार वर्षीय बीएड की भी होगी पढ़ाई

Share Us

572
आइआइटी में अब चार वर्षीय बीएड की भी होगी पढ़ाई
01 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

अगले शैक्षणिक सत्र से आइआइटी IIT में बीएड BEd की भी पढ़ाई होगी। नया इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स Integrated BEd courses की समय सीमा चार साल की होगी। इंजीनियरिंग और प्रबंधन Engineering and Management जैसे प्रतिष्ठित कोर्सों के बाद भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान Indian Institute of Technology (आइआइटी) ने अब बीएड (बैचलर आफ एजुकेशन) कोर्स शुरू करने जा रही है। आपको बता दें कि शिक्षक बनने के लिए बीएड की योग्यता जरूरी है। यह खास इंटीग्रेटेड कोर्स चार साल का होगा। इस दौरान विद्यार्थियों को बीएससी-बीएड, बीए-बीएड और बीकाम-बीएड BSc-BEd, BA-BEd and BCom-BEd जैसी डिग्रियां दी जाएंगी। फिलहाल इस इंटीग्रेटेड कोर्स की शुरुआत देश के चुनिंदा उच्च शिक्षण संस्थानों में अगले शैक्षणिक सत्र 2023-24 से शुरू की जाएगी।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति New National Education Policy के तहत खास तरह से डिजाइन किए गए कोर्सों के लिए एनसीटीई ने प्रमुख शिक्षण संस्थानों से आवेदन मांगे थे। इसे लेकर वैसे तो देशभर के सैकड़ों संस्थानों ने आवेदन दिए हैं, लेकिन इनमें जो चौंकाने वाले संस्थान हैं, उनमें आइआइटी मद्रास, आइआइटी खड़गपुर, आइआइटी गुवाहाटी, आइआइटी भुवनेश्वर और आइआइटी मंडी IIT Madras, IIT Kharagpur, IIT Guwahati, IIT Bhubaneswar and IIT Mandi शामिल हैं। पहली बार आइआइटी ने बीएड कोर्स शुरू करने की अनुमति मांगी है। 

बता दें कि वर्तमान समय में देश में बीएड कालेजों की कुल संख्या करीब 6800 है। जिसमें करीब साढ़े तीन सौ कालेज सरकारी हैं। शेष सभी निजी बीएड कालेज हैं। एनसीटीई के अनुसार नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) में शिक्षकों की शिक्षा को गुणवत्ता और मजबूती प्रदान करने की सिफारिश की गई है। इस पहल के तहत उन छात्रों को प्लेटफार्म मुहैया कराना है जो बारहवीं की पढ़ाई के बाद ही शिक्षण के क्षेत्र में जाना चाहते हैं। ऐसे में उनकी स्ट्रीम (संकाय) के आधार पर उन्हें उस क्षेत्र में ही बीएड करने का मौका मिलेगा।