अब डेबिट कार्ड पर भी पा सकते हैं ईएमआई की सुविधा 

Share Us

888
अब डेबिट कार्ड पर भी पा सकते हैं ईएमआई की सुविधा 
09 Feb 2023
5 min read

News Synopsis

Latest Updated on 09 February 2023

ईएमआई उन चीजों के भुगतान का एक तरीका है, जिसमें नकदी ले जाना शामिल नहीं है। ईएमआई के साथ आप अपनी खरीदारी के लिए एकमुश्त भुगतान Lump Sum Payment कर सकते हैं, पैसे पर ब्याज का भुगतान किए बिना। लेकिन ईएमआई आमतौर पर केवल क्रेडिट कार्ड Credit Card पर ही उपलब्ध होती है। इसलिए यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है, तो आप ईएमआई प्राप्त करने के लिए डेबिट कार्ड Debit Card का उपयोग कर सकते हैं।

अपने बैंक के डेबिट कार्ड का उपयोग करके किसी स्टोर से उपकरण खरीदते हैं, या ऑनलाइन खरीदारी Online Shopping करते हैं, तो अब आप उनका भुगतान किश्तों में कर सकेंगे। कि आपको एक बार में पूरे पैसे का भुगतान नहीं करना होगा, और आप जितनी किस्तों का भुगतान करना चाहते हैं, यदि आप Amazon, Flipkart, या किसी अन्य ऑनलाइन स्टोर से कुछ खरीदते हैं, तो आप इसके लिए अपने बैंक के डेबिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। और बदले में EMI प्राप्त कर सकते हैं।

स्टोर ईएमआई रूपांतरण Store EMI Conversion के लिए पूर्व-अनुमोदित है, कि एसबीआई का उपयोग करने वाले कुछ लोगों को यह सेवा मिलती है, अगर आपके पास डेबिट कार्ड है, जिसमें ईएमआई की सुविधा है। तो आप इस स्टोर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, भले ही आपके खाते में पैसे कम हों।

यह पता लगाने के लिए कि क्या आप अपने डेबिट कार्ड पर ईएमआई के पात्र हैं, आप अपने पंजीकृत मोबाइल फोन Registered Mobile Phone से डीसीईएमआई DCEMI को 567676 पर टेक्स्ट कर सकते हैं। यह आपको बताएगा कि क्या आप ईएमआई के हकदार हैं, और क्या इसमें कोई प्रोसेसिंग फीस Processing Fee शामिल है। आप अपने बचत खाते की शेष राशि भी देख पाएंगे, जो इससे अप्रभावित है। इसके लिए कोई कागजी कार्रवाई करने की जरूरत नहीं है।

यदि आपके एसबीआई डेबिट कार्ड SBI Debit Card पर ईएमआई की सुविधा है, तो आप 1 लाख रुपये तक की खरीदारी कर सकते हैं। और फिर उपलब्ध ईएमआई विकल्पों में से किसी एक का उपयोग करके इसका भुगतान कर सकते हैं। इन ईएमआई विकल्पों के लिए ब्याज दर 6, 9, 12, या 18 महीने है, और आप अपने लिए सबसे सुविधाजनक विकल्प चुन सकते हैं। यदि आप दो साल की अवधि में ईएमआई द्वारा भुगतान करना चुनते हैं, तो ईएमआई पर ब्याज दर Rate of Interest नियमित ब्याज दर से 7.5% अधिक होगी।

Last Updated on 09 September 2021

SBI अपने खाताधारकों के लिए एक नया तोहफा लेकर आयी है। जहाँ पर अभी तक लोग क्रेडिट कार्ड से ही ईएमआई की सुविधा पाते थे, वहीँ अब SBI के खाताधारक डेबिट कार्ड की मदद से भी ईएमआई जैसी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। देश में क्रेडिट कार्ड बहुत कम संख्या में लोग इस्तेमाल करते हैं। अधिकतम लोग डेबिट कार्ड से ही अपना काम चलाते हैं। अक्सर लोग किसी बड़ी रकम वाली वस्तु को खरीदने के लिए ईएमआई का रास्ता चुनते हैं। ऐसे में ऑनलाइन पेमेंट Online Payment के लिए उन लोगों को परेशानी होती है जो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करते हैं। SBI की यह सुविधा उनके खाताधारकों के लिए अच्छी खबर हैं। डेबिट कार्ड में ईएमआई की सुविधा देना लोगों के लिए फायदेमंद है। हालाँकि बाकि बैंक के खाताधारक इस सुविधा से अभी वंचित हैं।