अब इंस्टाग्राम पर बच्चे नहीं देख सकेंगे संवेदनशील कंटेंट, जानें डिटेल्स

Share Us

363
अब इंस्टाग्राम पर बच्चे नहीं देख सकेंगे संवेदनशील कंटेंट, जानें डिटेल्स
29 Aug 2022
min read

News Synopsis

सोशल मीडिया Social Media के दिग्गज वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Video Sharing Platform इंस्टाग्राम Instagram ने अपने प्राइवेसी फीचर्स Privacy Features में नए चेंजेज किए हैं। इस बदलाव के तहत अब 16 साल से कम उम्र के बच्चे संवेदनशील कंटेंट Sensitive Content नहीं देख पाएंगे। मेटा के स्वामित्व वाली इंस्टाग्राम ने इसकी ऑफिशियल घोषणा करते हुए कहा कि हम संवेदनशील कंटेंट से बच्चों को बचाने के लिए प्राइवेसी फीचर्स में कुछ बदलाव कर रहे हैं, जिसमें नए किशोर यूजर्स के लिए संवेदनशील कंटेंट को डिफॉल्ट रूप से सीमित किया जा रहा है।

बता दें कि अभी तक इंस्टाग्राम पर बच्चों के लिए संवेदनशील कंटेंट को बंद या लिमिट करने के लिए पेरेंट्स कंट्रोल ऑप्शन की मदद ली जाती थी। इंस्टाग्राम के मुताबिक, जल्द ही इस फीचर्स को सभी के लिए लाइव कर दिया जाएगा। इस फीचर्स से इंस्टाग्राम पहले से ज्यादा सुरक्षित और मजेदार Safe and Fun हो जाएगा।  इंस्टाग्राम के इस नए फीचर्स के तहत सेंसेटिव कंटेंट कंट्रोल में अब 16 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सिर्फ दो ऑप्शन्स दिए जाएंगे। बच्चे सिर्फ स्टैंडर्ड और लेस ऑप्शन का ही चुनाव कर सकते हैं। चुनाव नहीं करने पर इसे डिफॉल्ट रूप By default से लेस पर ही सेट किया जाएगा।

कंपनी की मानें तो अब इस प्राइवेसी फीचर्स के बाद बच्चे सेंसेटिव कंटेंट या उससे जुड़े किसी भी कीवर्ड, सर्च रिजल्ट, हैशटैग, पेज, रील्स, न्यूज फीड को भी नहीं ढूंढ पाएंगे। इस फीचर्स में 16 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कई सिक्योरिटी फीचर्स Security Features भी एड किए गए हैं। नए फीचर्स के तहत बच्चे कंटेंट शेयर करने, मैसेज या कॉन्टैक्ट, कंटेंट सीन और इंस्टाग्राम यूज Content Scene and Instagram Usage करने के टाइम को भी मैनेज कर सकेंगे।