अब QR कोड स्कैन कर ATM से निकलेगा कैश

Share Us

723
अब QR कोड स्कैन कर ATM से निकलेगा कैश
21 May 2022
7 min read

News Synopsis

एटीएम ATM से पैसा निकालने और क्यूआर कोड QR Code से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। अभी तक आप क्यूआर कोड का इस्तेमाल दुकान या मॉल Shop or Mall में स्कैन कर पेमेंट करने के लिए करते थे, लेकिन अब आप पैसा निकालने के लिए एटीएम की जगह क्यूआर कोड का प्रयोग कर पाएंगे। इसके लिए आपको एटीएम कार्ड ATM Card की जरूरत नहीं पड़ेगी। उपभोक्ताओं Consumers को उनके मोबाइल Mobile पर भी यह सुविधा मिल सकेगी, जिसके बाद वह अपने क्यूआर कोड से स्कैन कर एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे।

जबकि, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India(RBI) ने कुछ महीने पहले इसके बारे में जानकारी मुहैया करा दी थी। आरबीआइ ने कहा था कि वो बिना कार्ड के पैसे निकालने की सुविधा जल्द ही देने वाला है। ऐसे में अब NCR Corporation, जो बैंक को सॉफ्टवेयर Software से जुड़ी सुविधाएं मुहैया कराता है। उसने एटीएम मशीनों को यूपीआई से इनेबल करना चालू कर दिया है। यानि अब वो दिन ज्यादा दूर नहीं जब एटीएम कार्ड Debit Card के बगैर एटीएम से पैसा निकाला जा सकेगा।

आप बगैर डेबिड कार्ड लगाए और पिन डाले पैसे विड्रॉ Money Withdraw नहीं कर सकते थे। लेकिन, अब आपको इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल फोन को साथ में रखना होगा।