News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

अब चीन में भी Bitcoin को माना गया वर्चुअल एसेट

Share Us

311
अब चीन में भी Bitcoin को माना गया वर्चुअल एसेट
16 May 2022
7 min read

News Synopsis

दुनियाभर के कई देश क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency को मान्यता दे चुके हैं, जबकि कई देश इस प्रक्रिया में आगे बढ़ रहे हैं। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए क्रिप्टो माइनिंग और ट्रेडिंग Crypto Mining and Trading पर चीन China में रोक लगाई गई। लेकिन शंघाई Shanghai के हाईकोर्ट High Court ने बिटकॉइन Bitcoin को एक वर्चुअल एसेट Virtual Asset करार दे दिया है जिसे चीन के कानून के तहत सुरक्षा प्राप्त है।

पिछले वर्ष दायर एक कानूनी मामले को लेकर यह फैसला किया गया है। यह मामला बिटकॉइन लोन Bitcoin Loan की रिकवरी से जुड़ा था। इस फैसले से चीन में क्रिप्टो से जुड़े लोगों को कुछ राहत मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो , शंघाई के हाई पीपल्स कोर्ट High People's Court ने अपने WeChat चैनल पर एक स्टेटमेंट Statement जारी कर बिटकॉइन को एक वर्चुअल सपत्ति मानने की पुष्टि की है। इसमें कहा गया है कि बिटकॉइन की एक विशेष इकोनॉमिक वैल्यू Special Economic Value है और प्रॉपर्टी राइट्स Property Rights के लिए सुरक्षा से जुड़े नियम इस पर लागू होते हैं।

यह फैसला दो व्यक्तियों के बीच बिटकॉइन से जुड़े विवाद के एक मामले में दिया गया है। इसमें एक व्यक्ति ने डिस्ट्रिक्ट कोर्ट District Court में मामला दायर कर एक अन्य व्यक्ति से उसके एक बिटकॉइन को लौटाने की मांग की थी। इसमें जिस व्यक्ति के खिलाफ मामला दायर किया गया था वह बिटकॉइन को लौटाने में नाकाम रहा था। इसके बाद कोर्ट ने इस मामले में मध्यस्थता की।