एप्पल, गूगल समेत कई कंपनियों को नोटिस, पेश होने का आदेश

Share Us

509
एप्पल, गूगल समेत कई कंपनियों को नोटिस, पेश होने का आदेश
22 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारत India में दिग्गज टेक कंपनियों Tech Companies को नोटिस देकर संसदीय समिति Parliamentary Committee के सामने पेश होने का आदेश दिया गया है। बड़ी टेक कंपनी एप्पल Apple, गूगल Google, एमेजॉन Amazon, नेटफ्लिक्स और माइक्रोसॉफ्ट Netflix and Microsoft के शीर्ष भारतीय अधिकारी मंगलवार को संसदीय समिति के समक्ष पेश होंगे। इन कंपनियों को लोकसभा सचिवालय की ओर से डिजिटल क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा विरोधी गतिविधियों की जांच के लिए नोटिस दिया गया है। गौर करने वाली बात ये है कि विभिन्न टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म और फर्म्स में तालमेल नहीं होने को लेकर शिकायतें मिली थीं। जिसके बाद से इस मामले में कॉम्पिटिशन के विभिन्न पहलुओं पर जांच की जा रही है।

जबकि, इस मामले की जांच करने के लिए वित्त संबंधी संसदीय स्थायी समिति Parliamentary Standing Committee on Finance बनाई गई है। यह समिति टेक मार्केट में कॉम्पिटिशन के विभिन्न पहलुओं और डिजिटल क्षेत्र में कॉम्पिटिशन विरोधी गतिविधियों Anti-Competition Activities की जांच कर रही है। समिति के अध्यक्ष जयंत सिन्हा ने सोमवार को यह जानकारी दी है। जयंत सिन्हा Jayant Sinha ने कहा है कि एप्पल, गूगल, एमेजॉन, नेटफ्लिक्स और माइक्रोसॉफ्ट की भारतीय इकाइयों के शीर्ष अधिकारियों को मंगलवार को इस संसदीय समिति के समक्ष बैठक में पेश होने के नोटिस जारी किए गए हैं।

जारी किए गए नोटिस के अनुसार इस बैठक का एजेंडा बड़ी टेक कंपनियों Tech Companies द्वारा प्रतिस्पर्धा विरोधी प्रैक्टिस के विषय पर बड़ी टेक कंपनियों के मौखिक साक्ष्य की जानकारी प्राप्त करना है। सिंहा ने कहा कि समिति इससे पहले ही इस मुद्दे पर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग Competition Commission of India (सीसीआई), कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय और भारतीय तकनीकी फर्मों Ministry of Corporate Affairs and Indian tech firms के साथ विचार-विमर्श कर चुकी है।

TWN In-Focus