News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Norway ने 19 अरब डॉलर की 19 तेल और गैस परियोजनाओं को मंजूरी दी

Share Us

475
Norway ने 19 अरब डॉलर की 19 तेल और गैस परियोजनाओं को मंजूरी दी
29 Jun 2023
min read

News Synopsis

नॉर्वे ने बुधवार को घोषणा की कि उसने नॉर्वेजियन महाद्वीपीय शेल्फ पर 19 तेल और गैस परियोजनाओं 19 Oil and Gas Projects को मंजूरी दे दी है, जिसमें कहा गया कि कुल निवेश 200 बिलियन क्रोनर से अधिक है।

नॉर्वे के पेट्रोलियम और ऊर्जा मंत्री टेर्जे आसलैंड Terje Aasland Minister of Petroleum and Energy of Norway ने कहा ये परियोजनाएं यूरोप की ऊर्जा सुरक्षा में भी एक महत्वपूर्ण योगदान हैं।

नॉर्वे यूरोप में तेल और गैस का एकमात्र शुद्ध निर्यातक था, उन्होंने कहा इन परियोजनाओं को पूरा करके हम 2020 के उत्तरार्ध से नए उत्पादन को सुनिश्चित करते हैं, ताकि हम उच्च नॉर्वेजियन डिलीवरी High Norwegian Delivery को बनाए रख सकें।

परियोजनाओं में नए विकास, मौजूदा क्षेत्रों का विकास और मौजूदा क्षेत्रों में बढ़ी हुई निकासी के लिए परियोजनाओं में निवेश शामिल है।

अपने विशाल तेल और गैस भंडार के कारण दुनिया के सबसे धनी देशों में से एक नॉर्वे ने इस महीने की शुरुआत में कहा था, कि वह नए आर्थिक अवसरों की तलाश करने और कम करने की देश की रणनीति के अनुरूप गहरे समुद्र में वाणिज्यिक खनन के लिए अपने महाद्वीपीय शेल्फ के कुछ हिस्सों को खोलना चाहता है। तेल और गैस उद्योग पर इसकी निर्भरता।

यूक्रेन में संघर्ष ने नॉर्वे के राजस्व को बढ़ावा दिया है, क्योंकि पहले से रूस पर निर्भर यूरोपीय देश वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों की तलाश कर रहे हैं। हालाँकि नॉर्वे ने उन आरोपों का खंडन किया है, कि वह यूक्रेन में युद्ध से लाभ उठा रहा है।

फरवरी में नॉर्वेजियन संसद स्टॉर्टिंग ने घोषणा की कि स्कैंडिनेवियाई देश पांच साल के समर्थन पैकेज के हिस्से के रूप में कीव को 75 बिलियन क्रोनर का दान दे रहा है, जिससे नॉर्वे युद्धग्रस्त यूक्रेन के लिए दुनिया के सबसे बड़े दानदाताओं में से एक बन गया है। यह पैसा तेल से होने वाली आय से था, और दान से नॉर्वेजियन अर्थव्यवस्था Norwegian Economy पर कोई असर नहीं पड़ना चाहिए।