नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी ने बनाया चींटी से छोटा रोबोट

Share Us

409
नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी ने बनाया चींटी से छोटा रोबोट
27 May 2022
6 min read

News Synopsis

दुनिया world में अब तक का सबसे छोटा रिमोट-कंट्रोल्ड वॉकिंग रोबोट remote-controlled walking robot नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी Northwestern University के इंजीनियरों engineers द्वारा बनाया गया है। इस छोटे रोबोट के साइज की बात करें तो यह एक छोटे, केकड़े Peekytoe की शेप में डिजाइन किया गया है। पीकीटो छोटे केकड़े होते हैं, जो केवल आधा मिलीमीटर half a millimetre लंबे होते हैं, झुक सकते हैं, मुड़ सकते हैं, रेंग सकते हैं, चल सकते हैं, मुड़ सकते हैं और कूद भी सकते हैं। रिसर्चर्स researchers ने मिलीमीटर साइज के रोबोट भी विकसित किए हैं।

जबकि इसको लेकर रिसर्च अभी भी अपने शुरुआती चरण early stage में ही है। रिसर्चर्स को उम्मीद है कि उनकी टेक्नोलॉजी उन्हें बेहद छोटे साइज के रोबोट विकसित करने में मदद करेगी, जो बहुत संकरी जगहों very narrow spaces  में भी काम करने में सक्षम हो सकेंगे। ये चींटी Ant से भी छोटे साइज के रोबोट जटिल मशीनरी complex machinery, हाइड्रोलिक्स या बिजली hydraulics or electricity पर काम नहीं करता है। इसके बजाय, इसकी पावर शरीर की इलास्टिसिटी और लचीलेपन elasticity and flexibility से आती है।

रोबोट बनाने के लिए रिसर्चर्स ने एक शेप-मैमोरी अलॉय shape-memory alloy का इस्तेमाल किया, जो गर्म होने पर अपनी निर्धारित शेप fixed shape में परिवर्तित हो जाता है।

TWN In-Focus