News In Brief World News
News In Brief World News

NordStream: रूस की नॉर्ड स्ट्रीम गैस पाइपलाइन में लीकेज, छेड़छाड़ की आशंका

Share Us

573
NordStream: रूस की नॉर्ड स्ट्रीम गैस पाइपलाइन में लीकेज, छेड़छाड़ की आशंका
28 Sep 2022
8 min read

News Synopsis

NordStream: मंगलवार को स्वीडन Sweden के राष्ट्रीय भूकंपीय नेटवर्क National Seismic Network ने जानकारी देते हुए कहा कि उसने बाल्टिक सागर Baltic Sea के नीचे रूसी गैस पाइपलाइन Russian gas pipeline में असामान्य रिसाव के पास दो विस्फोटों two explosions का पता लगाया है। नेटवर्क ने अपने बयान में कहा है कि इसने बोर्नहोम Bornholm के डेनिश द्वीप Danish Islands के दक्षिणपूर्व में सोमवार तड़के एक विस्फोट दर्ज किया जबकि दूसरा विस्फोट द्वीप के उत्तर-पूर्व में दर्ज किया। इसने कहा है कि बाद वाला विस्फोट 2.3 तीव्रता के भूकंप के बराबर था।

पोलैंड और डेनमार्क Poland and Denmark के नेताओं और विशेषज्ञों ने रूस से बाल्टिक सागर Baltic Sea, होते हुए जर्मनी पहुंचने वाली प्राकृतिक गैस की दो पाइपलाइन में हुए असामान्य रिसाव को लेकर इनके साथ छेड़छाड़ किए जाने की आशंका जताई है। पाइपलाइन में यह समस्या ऐसे समय पर आई है जब पोलैंड और यूरोप को रूसी गैस आपूर्ति से अलग करने के लिए तैयार पाइपलाइन का उद्घाटन होना है। अधिकारियों ने बताया कि रिसाव से ऊर्जा आपूर्ति को खतरा नहीं है क्योंकि रूस इस पाइपलाइन के जरिए गैस की आपूर्ति नहीं कर रहा है। विशेषज्ञों ने कहा है कि पर्यावरण पर इसका सीमित प्रभाव होगा। डेनमार्क के अधिकारियों ने सोमवार को घोषणा की थी कि नॉर्ड स्ट्रीम-2 Nord Stream-2 पाइपलाइन में रिसाव का पता चला है जिसका इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है।

उन्होंने बाद में कहा कि नॉर्ड स्ट्रीम-1 Nord Stream-1पाइपलाइन के गैस दबाव में भी उल्लेखनीय कमी आई है जिससे हाल तक जर्मनी को गैस की आपूर्ति की जा रही थी। इसके बाद स्वीडन के समुद्र प्रशासन ने मंगलवार को बताया कि उसके क्षेत्र से गुजर रहे नॉर्ड स्ट्रीम-1 में दो स्थानों पर रिसाव का पता चला है। डेनमार्क के अधिकारियों ने भी रिसाव की पुष्टि की है। डेनमार्क के समुद्री मामलों के अधिकारियों ने पोतों को चेतावनी दी है और रिसाव वाले क्षेत्र में आवाजाही रोक दी है ताकि नौका या पोत इस क्षेत्र से न गुजर सके।