News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

 उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए आज से दाखिल होंगे नामांकन, 6 अगस्त को चुनाव

Share Us

491
 उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए आज से दाखिल होंगे नामांकन, 6 अगस्त को चुनाव
05 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

देश में राष्ट्रपति चुनाव Presidential elections in the country के लिए नामांकन प्रक्रिया nomination process पूरी होने के बाद अब उपराष्ट्रपति चुनाव Vice Presidential election को लेकर भी अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके तहत 6 अगस्त को होने वाले उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल nomination papers filed करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी। 19 जुलाई तक नामांकन दाखिल होंगे। पत्रों की जांच 20 जुलाई तक की जाएगी और 22 जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। आपको बता दें कि मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू M Venkaiah Naidu का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

सूचना के लिए आपको बता दें कि नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया तब शुरू होती है, जब निर्वाचन आयोग अधिसूचना Election Commission notification जारी करता है और मतदाताओं से अगला उपराष्ट्रपति चुनने को कहता है। एनडीए को इस चुनाव में स्पष्ट बढ़त हासिल है। इस चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा Lok Sabha and Rajya Sabha के सदस्य वोट देने के पात्र होते हैं, जिसमें मनोनीत सदस्य भी शामिल होते हैं। राजनीतिक दलों political parties ने चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा अभी तक नहीं की है।

राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के लिए द्रौपदी मुर्मू Draupadi Murmu के रूप में बड़ा कार्ड खेलने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने उपराष्ट्रपति पद के लिए बिसात बिछा दी है। उपराष्ट्रपति पद की बिछी बिसात पर फिलहाल सबसे आगे पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह former Punjab Chief Minister Captain Amarinder Singh का नाम चल रहा है। कैप्टन के अलावा अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी Minority Affairs Minister Mukhtar Abbas Naqvi और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Central State Chief Minister Shivraj Singh Chouhan भी इस दौड़ में शामिल हैं।